भारतीय थल सेना में महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए भर्ती का सुनहरा मौका है। इंडियन आर्मी की ओर से एसएससी (तकनीकी), जेएजी एवं एनसीसी विशेष भर्ती कोर्स के लिए भर्ती निकाली गयी है। भर्ती में पुरुष एवं महिला दोनों ही अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण कर सकेंगे। उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर भर सकेंगे। आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है, ऑफलाइन माध्यम से भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार्य नहीं होंगे इंडियन आर्मी की ओर से निकाली गयी इस भर्ती में पुरुष एवं महिला उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। भर्ती अलग-अलग पदों के लिए निकाली गयी है। भर्ती विवरण की जानकारी के लिए नीचे दिए गए बिंदु देखें-

62वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी) कोर्स (पुरुष) एवं 33वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी) कोर्स (महिला) अप्रैल 2024 के लिए।
32वें अल्पकालिक सेवा कमीशन जेएजी (JAG) एंट्री स्कीम कोर्स (पुरुष एवं महिला) अप्रैल 2024, लॉ ग्रेजुएट के लिए।
55वें शॉर्ट सर्विस कमीशन NCC स्पेशल एंट्री स्कीम कोर्स अप्रैल 2024 (महिला एवं पुरुष)।
भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

कब कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि सभी कोर्स में आवेदन करने लिए अलग-अलग आवेदन तिथियों को तय किया गया है। शॉर्ट सर्विस कमीशन 62वें (तकनीकी पुरुष) एवं 33वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी महिला) के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जून से शुरू होकर 19 जुलाई 2023 तक जारी रहेगी। इसके अलावा जो उम्मीदवार जेएजी (JAG) एंट्री स्कीम कोर्स (पुरुष एवं महिला) अप्रैल 2024 में भाग लेना चाहते हैं वे 22 जून से 21 जुलाई 2023 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। एनसीसी विशेष भर्ती कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू की जाएगी एवं इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2023 तय की गयी है। उम्मीदवार इन निर्धारित तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।