इंदौर   मप्र ऑटो शो-2020 को लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस ने ऑटो शो को एक चुनावी शगूफा बताया है। कांग्रेस का आरोप है कि शिवराज सरकार के उद्योगमंत्री राज्यवर्द्धन सिंह दत्तीगांव अपने राजशाही शौक पूरे करने के लिए जनता के टैक्स के पैसों से ऑटो शो 2020 का आयोजन किया। इस तरह के आयोजन से न पीथमपुर ऑटो हब बन सकता है न ही बेरोजगारों को रोजगार मिल सकता है। कांग्रेस का आरोप है कि शिवराज के ये मंत्री सरकारी खजाने का दुरुपयोग करके आयोजन करके झूठे सपने दिखा रहे है।

कई उद्योग बंद हुए, पानी की भी दिक्कत

एमपीसीसी के प्रदेश सचिव राकेश सिंह यादव का कहना है कि हकीकत यह है कि पीथमपुर में कई उद्योग बंद हो चुके है। वहां पानी की भी काफी दिक्कत है। इस वजह से नए उद्योग पीथमपुर में आने को तैयार नहीं है। ऑटो शो के बड़े-बड़े दावे करने से पूर्व सीएम शिवराज सरकार ने अपने इंवेस्टर समिट आयोजित की थी सबसे पहले शिवराज सरकार के उद्योगमंत्री को वह लिस्ट सार्वजनिक करना चाहिए जिसमें इंवेस्टर समिट में आए उद्योगपतियों के उद्योग पीथमपुर में लगे हो। कितने युवाओं को पीथमपुर में नौकरी या रोजगार मिला उनके नामों की लिस्ट भी राज्य सरकार को जारी करना चाहिए।

बिजली की दरों में भी विसंगतियां - सिंह

उन्होंने कहा पीथमपुर के हालात यह है कि मप्र की उद्योग नीति के तहत सुविधाएं भी विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र में लागू नहीं है। उद्योगों की बिजली की दरों में भी विसंगतियां है। पीथमपुर एसईजेड में तो चार रुपए यूनिट जबकि पीथमपुर के अन्य उद्योगों को महंगी बिजली मिल रही है। जबकि समान रूप से एमपीआईडीसी को पूरे पीथमपुर में समान दरों पर विद्युत आपूर्ति करना चाहिए लेकिन उद्योगमंत्री ने आज तक यह समस्या हल नहीं की है। सेक्टर-3 में एक विद्युत सबस्टेशन स्थापित करने की मांग सालों से की जा रही है लेकिन शिवराज सरकार ने आज तक ध्यान नहीं दिया।

शो के जरिए रोजगार की बात बेबुनियाद

यादव ने कहा ऑटो शो के जरिए रोजगार की बात करना ही बेबुनियाद है। यह मात्र उद्योग मंत्री की बैंड बाजा कार बाइक रेस की बरात है। बेरोजगारों को रोजगार के लिए कई बार शिवराज सरकार से मांग की गई की राज्य की क्रय नीति में 50 प्रतिशत आरक्षण स्थानीय उद्योगों को मिलना चाहिए जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।आज सिर्फ चुनावी रणनीति के अंतर्गत मनोरंजन नाच गाने का ऑटो शो कराकर वोट कबाड़ने की खानापूर्ति हो रही है।