इंदौर ।  अगले साल नौ जनवरी को मध्य प्रदेश में प्रवासी भारतीय दिवस इंदौर में ही होगा। इसमें दुनियाभर से एनआरआइ आएंगे। अब ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट भी इंदौर में ही होना है। ग्लोबल समिट अगले वर्ष सात और आठ जनवरी को होगा, जबकि नौ और 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस इंदौर में ही होगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शहर में चल रहे आटो शो 2022 के दौरान की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऑटो शो 2022 का औपचारिक शुभारंभ किया। इस दौरान प्रदेश सरकार के तीन मंत्री- जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, प्रदेश के औद्योगिक नीति व निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन दत्तीगांव, लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आटो शो के मंच से आते ही हर साल आटो शो करवाने की घोषणा की। मप्र में आए आटो मोबाइल उद्योग के प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इंदौर के लिए कहा कि क्लीन सिटी तो है ही अब ग्रीन सिटी बनेंगे। ई व्हीकल के उपयोग में इंदौर नया रिकार्ड बनाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि निवेश की दिशा में नई क्रांति मप्र की धरती पर हो रही है। निवेश लाने का ये गंभीर प्रयास है। नौजवानों को रोजगार से जोड़ने का महायज्ञ और अर्थव्यवस्था को गतिमान बनाने का प्रयास है। प्रधानमंत्री के मंत्र मेक इंडिया पर चलते हुए आयोजन किया। मप्र अब बीमारु राज्य नहीं है। मप्र की ग्रोथ रेट 19.7 प्रतिशत देश में सबसे ज्यादा है। प्रति व्यक्ति आय भी पहले 13 हजार थी अब एक लाख 24 हजार प्रति वर्ष हो गई है। हमारी जीडीपी आकार बढ़कर 11 लाख 50 हजार करोड़ से अधिक का हो गया है। देश की जीडीपी में हमारा योगदान जो पिछले साथ 3.6 प्रतिशत था अब 4.6 प्रतिशत हो गया है। कल मैं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मिला। मप्र का गेहूं कमाल कर रहा है। सोने जैसे दाने केवल हमारे हैं। दुनियाभर से मांग आ रही है। बासमती राइस की सुगंध कनाडा और अमेरिका में धूम मचा रही है। उन्होंने कहा कि मई के महीने में स्टार्ट अप पालिसी लांच करने वाला हूं। इस पालिसी में आपके पास आयडिया है तो उसमें लगाने वाले धन की व्यवस्था तुम्हारा मामा करेगा। बिजली संकट की चर्चा आती है लेकिन हम वो भी पूरा कर देंगे। चिंता न करें।

पिछली सरकार पर कसा तंज

बीते दौर की सरकारों के समय सड़कों की स्थिति पर तंज करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की स्थिति बहुत अलग थी। सड़कों की स्थिति यह थी कि पता नहीं चलता था कि सड़क में गड्डे हैं या गड्डे में सड़क। गाड़ी खाए हिचकोले हड्डा पसला सब डोले पहले मप्र की स्थिति ये थी। पहले लोग कहते थे कि जैसे ही गाड़ी हिचकोले खाने लगे समझो मध्य प्रदेश आ गया। लेकिन अब जैसे ही गाड़ी गड्डों में जाती है तो लोग कहते हैं कि मध्य प्रदेश खत्म हो गया।

रोजगार मुहैया कराना हमारा प्रमुख लक्ष्य

उन्होंने कहा कि हमारा एक स्वार्थ है कि हमें भांजे-भांजियों को रोजगार देना है। हमने मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना बनाई है। 50 लाख तक का लोन मिलेगा गारंटी सरकार देगी। सब्सिडी भी मिलेगी। मैंने बैंकों से कह दिया है कि पैसा जमा करो मप्र का और कहीं  लोन दो ये नहीं चलेगा। हमारे बच्चों को स्वरोजगार का लोन दो। पीथमपुर को हम डेट्राइट नहीं बनाएंगे। दुनिया कहेगी कि हम अपने आटो सेक्टर को पीथमपुर बनाएंगे। ये असंभव नहीं है। जहां चाह होती है वहां राह होती है।

दो घोषणाएं की

इलैक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट मैन्यूफेक्चरिंग के लिए नवीन नीति ला रहे हैं। 40 प्रतिशत तक निवेश प्रोत्साहन सहायता उपलब्ध कराएगी। नीजी या अविकसित सरकारी भूमि पर उद्योग स्थापित करते हैं तो हम बिजली पानी सड़क पर किए व्यय की प्रतिपूर्ति भी करेंगे। आयशर-सीआइआइ स्किल डेवलपमेंट अकादमी की स्थापना पीथमपुर में की जाएगी।

तीन मंत्रियों ने की अगवानी

उनकी हवाई अड्डे पर अगवानी के लिए प्रदेश सरकार के तीन मंत्री- जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, प्रदेश के औद्योगिक नीति व निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन दत्तीगांव, लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा पहुंचे थे।मुख्यमंत्री ने ऑटो शो में आए प्रतिभागी उद्योगपतियों से भेंट की। तमाम भाजपा नेता भी आटो शो के मंच पर मौजूद थे। शो में 100 से ज्यादा आटो कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

यूक्रेन से लौटे छात्रों से भेंट की

यूक्रेन से वापस लौटे छात्र छात्राओं ने इंदौर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सभी का हाल-चाल जाना। छात्रों ने भारत में ही मेडिकल सीट दिलाने के संबंध में मुख्यमंत्री को आवेदन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको किसी बात की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, हर परिस्थिति में मैं और पूरी मध्यप्रदेश सरकार आपके साथ है।