इंदौर ।  रोजगार दिवस पर आयोजित विशेष समारोह में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने स्वरोजगार ऋण का वितरण किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जीने के लिए रोटी और रोटी के लिए रोजगार चाहिए। देश आगे बढ़ रहा है ऐसे में हमारा फोकस है कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार दे सके। जनवरी 21 में पहला रोजगार दिवस मनाया। पहले दिन ही पांच लाख युवाओं को लोन दिलवाया। 13 लाख लोगों को मार्च तक लोन दे चुके हैं। शनिवार दोपहर गुरु अमरदास हाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से रंगवासा-राऊ में प्रस्तावित खिलौना (टाय) क्लस्टर की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्योग मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा और महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, रमेश मेंदोला, सावन सोनकर, महेंद्र हार्डिया आदि भी मौजूद थे। कन्या पूजन कर मुख्यमंत्री ने समारोह की शुरुआत की। उन्होंने उद्यमिता प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग मॉड्यूल की भी शरुआत की। इंदौर के समारोह में मुख्यमंत्री के साथ 52 जिलों में भी रोजगार दिवस का आयोजन समानांतर हुआ। शाजापुर में ऋण हासिल करने वाले जितेंद्र पाटीदार, मंडला में दिलीप श्रीवास्तव, अनूपपुर की प्राची अग्रवाल, बड़वानी की प्राची पारीख से मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से सीधे बात की। सीएम ने पूछा कि ऋण योजना की जानकारी कैसे मिली? लोन स्वीकृत करने के लिए चक्कर तो नहीं लगवाए? सीएम ने हितग्राहियों से कहा कि चिंता न करें लोन की गारंटी मामा देगा। ब्याज की जिम्मेदारी भी सरकार लेगी। उन्होंने कहा कि देश आगे बढ़ रहा है ऐसे में हमारा फोकस है कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार दे सके। जनवरी 21 में पहला रोजगार दिवस मनाया। पहले दिन ही पांच लाख युवाओं को लोन दिलवाया। 13 लाख लोगों को मार्च तक लोन दे चुके हैं। अप्रैल के बाद 9 लाख 52 हजार से ज्यादा को और ऋण दिया है। खिलौना क्लस्टर में 20 फैक्ट्रियां एक साल में उत्पादन शुरू कर देंगी। मप्र की जनता मेरी भगवान और मैं पूजारी हूं।

नौकरियों के काफी अवसर

प्रदेश के युवाओं को नौकरियों के काफी अवसर हैं। अभी पुलिस भर्तियां चालू हैं। हम एक लाख सरकारी नौकरी एक साल में देंगे। स्वयंसहायता समूहों का टर्नओवर 20 हजार करोड़ रुपये है। ये समूह महिलाएं चला रही हैं। उद्यम क्रांति योजना इसलिए बनाई है कि सरकारी नौकरी सबको नहीं मिल सकती। जो युवा काम करना चाहते हैं वे इसका लाभ लें। मैं हर महीने बैंकर्स की बैठक भी ले रहा हूं। रोजगार का आयोजन यज्ञ से कम नहीं। हम हर महीने ढाई लाख लोगों को रोजगार से लगाएंगे। मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जहां बेरोजगारी की दर सबसे कम हैं। अगले वर्ष इंदौर में 7, 8 और 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आयोजन का उद्घाटन के लिए आमंत्रण दिया है।

अगले तीन सालों में प्रदेश से बेरोजगार खत्म कर देंगे: ओमप्रकाश सकलेचा

एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि मप्र का रोजगार दिवस का चौथा अवसर है। भारत में मप्र ही एकमात्र ऐसा प्रदेश है जिसने 10 लाख से ज्यादा रोजगार दिए हैं। अभी तक 42 क्लस्टर बना चुके हैं। क्लस्टर में कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनेंगे। इनमें से 22 क्लस्टर का भूमिपूजन कर शुरू करेंगे। इनसे अगले तीन सालों में चार लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर मिलना शुरू होगा। क्लस्टर के अनुरूप हम युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप नीति के माध्यम से 2500 से ज्यादा स्टार्टअप पिछले तीन महीने में बनाए है। पहले एमएसएमई में पूंजी, तकनीकी की कमी के काऱण बंद होते थे। टाय क्लस्टर में 22 फैक्टरी साढ़े तीन हेक्टेयर में शुरू। एक फैक्टरी में 2100 के करीब रोजगार मिलेगा। हमारा उद्देश्य मध्य प्रदेश से बेरोजगारी के कंलक को पूरी तरह से खत्म करना है। अगले तीन सालों में हम इसे हासिल कर लेंगे। इससे पहले विभाग के सचिव पी नरहरी ने कहा कि हर माह रोजगार दिवस आयोजित होंगे। बैंकों में पहुंचने वाले आवेदनों का एकीकृत निराकरण करने से लेकर उनके खातों में राशि पहुंचाना तक को शासन अपनी निगरानी कर रहा है। मप्र टॉय क्लस्टर की नीति बनाने वाला पहला राज्य है।

युवाओं को मिला ऋण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न योजनाओं के तहत स्वरोजगार हितग्राहियों को चेक वितरित किए। इनमें स्वयं सहायता समूहों के अलावा ज्यादातर युवा थे। पशु आहार उत्पादन, ड्रेगन फ्रूट की उन्नत खेती से लेकर फैशन डिजाइन, किराना दुकान और विभिन्न तरह के उद्यमों के लिए ऋण दिए गए। उन्होंने ईशान ठाकुर (कैटल फीड निर्माण), रिया ढ़ल (फैशन), वैजंती तिवारी (साबुन ईकाई निर्माण), विकास गोस्वामी (निर्जलीय खाद्य निर्माण), कुंदन गौड़ (इम्यूलेटेड वाहन), राजश्री स्वयं सहायता समूह, अभिषेक पेंटर, मनोरमा, सादिक मंजूरी, अशोक साल्वी, ज्योति पाल, अनिल पटेल, अभिषेक निमचा, गणेश पाटीदार, राजवीर सिंह डावर, छाया, संदीप को लाभ वितरण किया।