विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला जून के महीने में होना है। इस आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल लगातार दूसरी बार इंग्लैंड में हो रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शुरुआती दो स्थान पर रहने वाली टीमें जून के महीने में ओवल के मैदान पर भिड़ेंगी। हालांकि, फाइनल मैच से लगभग तीन महीने पहले मार्च में ही यह तय हो जाएगा कि खिताबी जंग किन दो टीमों के बीच होनी है। 
दुनियाभर की कुल 12 टीमों के पास आईसीसी की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने की मान्यता है और ये सभी टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती हैं। हालांकि, आयरलैंड और अफगानिस्तान को 2018 में ही टेस्ट खेलने की अनुमति मिली है और ये दोनों देश पर्याप्त मात्रा में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं। इसी वजह से ये दोनों टीमें टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का भी हिस्सा नहीं हैं। कुल 10 टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं और इनमें से चार टीमें अब तक फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। 
कुल छह टीमें अभी भी फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और भारत का फाइनल खेलना लगभग तय हो चुका है। अब कोई बड़ा उलटफेर होने पर ही ऑस्ट्रेलिया या भारत की टीम फाइनल से बाहर होगी। 
58.93 फीसदी अंक हासिल कर भारत की टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बनी हुई है। अब भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेलने हैं। ये चारों मैच जीतने पर भारत के पास 68.06 फीसदी अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में टीम इंडिया आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि, यह सीरीज कम अंतर से जीतने पर भी भारत फाइनल में पहुंच सकता है, लेकिन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीम भी फाइनल की रेस में हैं। ऐसे में भारत के सीरीज हारने पर श्रीलंका या दक्षिण अफ्रीका अपने बाकी मैच जीत फाइनल खेल सकते हैं।