वाशिंगटन । अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद दुनिया अधिक सुरक्षित हो गई है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने अल कायदा प्रमुख अल जवाहिरी अफगानिस्तान में आश्रय देकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से किए गए वादे को तोड़ा है। इससे तालिबान पर लोगों का भरोसा टूटा है।
ब्लिंकन ने कहा हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेंगे जो अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए किसी भी रूप में खतरा हैं। उन्होंने ट्वीट किया हमने अफगानिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवादी खतरों पर कार्रवाई करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार कार्रवाई की है। अल कायदा के सरगना अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद दुनिया पहले से अधिक सुरक्षित हो गई है।  
अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि अल जवाहिरी को अफगानिस्तान में पनाह देकर तालिबान ने दोहा समझौते का घोर उल्लंघन किया है। इसके साथ ही उस आश्वासन के विपरीत काम किया जिसमें उसने कहा था कि वह आतंकवादियों द्वारा अफगानिस्तान का इस्तेमाल नहीं होने देगा। लंबे समय से अल जवाहिरी की तलाश चल रही थी। सितंबर में आतंकवादी हमले के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने एफबीआई के 22 वांछित आतंकवादियों की सूची जारी की थी, जिसमें जवाहिरी का नाम अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के साथ काफी ऊपर था। अल जवाहिरी अफगानिस्तान के काबुल में एक मकान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की।