आने वाले चार दिन राजधानी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ के लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम से ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ ही बादल गरजने की संभावना है। विभाग का कहना है कि द्रोणिका केसाथ ही चक्रीय चक्रवाती के प्रभाव से 17,18 व 19 मार्च को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही बारिश के आसार है। 20 मार्च के बाद से ही प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा।

शुक्रवार को रायपुर सहित प्रदेश का मौसम शुष्क रहा और तापमान में हो रही बढ़ोतरी के चलते उमस भी बढ़ी है। दोपहर की तेज धूप अब चुभने लगी है तथा गर्म हवाएं भी चलने लगी है। प्रदेश भर में तिल्दा सर्वाधिक गर्म रहा,एआरजी तिल्दा में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया। इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री दर्ज किया गया।

इस प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर ओडिशा व उसके आसपास 0.9 किमी ऊंचाई तक है। साथ ही एक द्रोणिका छत्तीसगढ़ से विदर्भ होते हुए 0.9 किमी ऊंचाई तक फैली है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 16 से 20 मार्च तक बारिश के आसार बने हुए है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार शनिवार 16 मार्च से प्रदेश का मौसम बदल रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चल सकती है। विशेष रूप से कबीरधाम, मुंगेली, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, रायपुर, बेमेतरा, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, कांकेर और राजनांदगांव जिले के कुछ क्षेत्रों में तेज अंधड़ चल सकती है।

17 मार्च को ऐसा रहेगा मार्च

रविवार 17 मार्च को जशपुर,सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, बिलासपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव, कांकेर, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा,रायपुर में तेज अंधड़ के साथ बादल भी गरजेंगे। साथ ही सोमवार 18 मार्च को भी बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, बिलासपुर, कोरबा, कोरिया, कबीरधाम सहित कई क्षेत्रों में अंधड़ चलने व बादल गरजने की संभावना है।

दुर्ग, राजनांदगांव में ओलावृष्टि की संभावना

इसके साथ ही रविवार 17 मार्च को ही दुर्ग, राजनांदगांव, कबीरधाम, मुंगेली, बेमेतरा जिलाके कुछ क्षेत्रों में तेज अंधड़ व बादल गरजने के साथ ही ओला भी गिर सकता है। इसी तरह सोमवार 18 मार्च को भी कोरबा व बिलासपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में तेज अंधड़ के साथ बादल गरजने व ओला गिरने की संभावना है।