वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र में आज हम वास्तु उपायों के बारे में जानेंगे, जो आपके जीवन की छोटी-बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। कभी-कभी आप कितनी भी मेहनत कर लें या कितना भी कमा लें, पैसा आपके हाथ में नहीं टिकता।


ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ व्यावहारिक उपाय करने चाहिए, जिससे आप पैसे बर्बाद होने से बच जाएंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा धन के आगमन की दिशा है और अगर इस दिशा में भारी सामान रखा जाए या इस स्थान पर बहुत अधिक गंदगी हो तो आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घर में धन आने की गति धीमी हो जाती है।

इसी तरह अगर उत्तर-पूर्व दिशा में हर समय अंधेरा रहता है तो परिवार के सदस्यों के बीच कलह हो सकती है। इसलिए इस दिशा में हमेशा रोशनी होनी चाहिए। इसी तरह दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है। इस दिशा में दरवाजा या तिजोरी रखने से धन हानि और जनहानि होती है।

इन बातों पर विशेष ध्यान दें

सबसे पहले तो अगर घर या दुकान में हमेशा मकड़ी के जाले लगे रहते हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें और भविष्य में साफ-सफाई का ध्यान रखें।
साथ ही अगर आपके घर या दुकान की दीवारों पर निशान पड़ गए हैं या उखड़ रहे हैं तो उन्हें जल्दी ही ठीक करवा लें। इससे आपको धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है
अगर आपके घर या दुकान में लगे पौधों पर सूखे पत्ते दिखें तो उन्हें तुरंत काट दें। नहीं तो आपके घर में आर्थिक परेशानियां बढ़ सकती हैं
इसके अलावा अगर घर या दुकान के आसपास चमगादड़ों का डेरा हो तो यह बहुत अशुभ होता है। इससे लागत और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।