भिंड ।   विधानसभा चुनाव की आचार संहिता 10 अक्टूबर से लागू हो गई थी। पुलिस और प्रशासन ने जिलेभर शस्त्र धारियों को अपने हथियार 19 अक्टूबर तक जमा करने के आदेश दिए हैं। 18 अक्टूबर तक जिलेभर के 26 थानों और आर्म्स दुकानों पर करीब 18 हजार हथियार जमा हो चुके हैं। पांच हजार के लगभग अभी शस्त्र लायसेंस जमा होने के लिए रह गए हैं। जबकि अंतिम तारीख गुरुवार यानी 19 अक्टूबर है।

एसपी असित यादव का कहना है, कि जो लोग समय-सीमा में अपने शस्त्र जमा नहीं करते हैं, उनके खिलाफ एफआइआर के साथ ही शस्त्र लायसेंस निलंबित करने के लिए कलेक्टर को प्रस्ताव भेजा जाएगा। एसपी असित यादव के मुताबिक जिलेभर में करीब 23 हजार 400 हथियार हैं। 18 अक्टूबर तक जिलेभर के थानों में 18 हजार 100 हथियार जमा हो चुके हैं। करीब 5300 हथियार जमा होने बांकी हैं।

इनको शस्त्र जमा करने की छूट

हालांकि इसमें बैंक, पेट्रोल पंप, टोला नाका, जनप्रतिनिधि व अन्य लोगों को शस्त्र जमा करने की छूट दी जाएगी। अंतिम तारीख के बाद ऐसे शस्त्र धारियों की जांच की जाएगी। जिन्होंने अपने हथियार जमा नहीं किए हैं। लाइसेंस निरस्त करवाएंगे।

एसपी यादव के मुताबिक जो लोग थानों में अपने हथियार जमा नहीं कराएंगे। उन्हें चिह्नित किया जाएगा। साथ ही ऐसे लोग जिन्होंने पिछले चुनाव में आचार संहिता के दौरान अपने हथियार जमा नहीं कराए थे। साथ ही इस बार भी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद भी हथियार जमा करए तो कलेक्टर को पत्र लिखेंगे।

शस्त्र रहे तो चुनाव में हिंसा की आशंका

एसपी के मुताबिक चुनाव में लाइसेंसी हथियार बाहर रहे तो गड़बड़ी और हिंसा होने की पूरी-पूरी आशंका रहेगी। यह लोग मतदाताओं को भी हथियार दिखाकर डराएंगे। यही वजह है कि लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस करवा रही है गांव-गांव मुनादी - भिंड जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर चुनाव शांति पूर्वक कराए जाने के लिए मशक्कत शुरू कर दी।

जिला निर्वाचन के अफसर व पुलिस विभाग के अफसर इन दिनों हर पोलिंग बूथ मतदान को कराए जाने की तैयारी बारीकी से कर रहे है। इसी क्रम में कोई अप्रिय घटना न हो। इस पर पूरा फोकस किया जा रहा है। आचार संहिता लगते ही भिंड जिले की 26 थानों की पुलिस लाइसेंसी हथियारों को जमा कराने के लिए गांव-गांव मुनादी करने के लिए पहुंच रही है। सरकारी वाहन से पुलिस जवान मुनादी कर रहे है।

इन्होने कहा 

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है। लायसेंसी हथियार जमा कराने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है। ऐसे लायसेंसी धारी जो समय-सीमा में अपने हथियार जमा नहीं कराते हैं, उनके लायसेंस निरस्त करने के साथ ही एफआइआर तक की जाएगी।

असित यादव, एसपी भिंड