वाशिंगटन । हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने अंतरिक्ष यान जूनो द्वारा ली गई बृहस्पति पर ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। बृहस्पति पर ग्रेट रेड स्पॉट, एक तूफान है जो पृथ्वी के आकार से दोगुना है और 350 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है। 
नासा ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमारे अंतरिक्ष यान जूनो ने लगभग 8,648 मील (13,917 किमी) दूर से बृहस्पति के ग्रेट रेड स्पॉट को इस रियल रंगीन चित्र में कैद किया।’ उन्होंने कहा कि तूफान का आकार धीरे-धीरे घट रहा है। इसकी ऊंचाई आठ गुना और चौड़ाई एक तिहाई कम हो रही है।
नासा ने यह भी बताया कि, ‘वैज्ञानिकों का मानना है कि हमारे सौर मंडल का सबसे प्रतिष्ठित तूफान 350 से अधिक वर्षों से जारी है, हालांकि डेटा से पता चलता है कि तूफान सिकुड़ रहा है, इसकी ऊंचाई आठ गुना कम हो रही है और इसकी चौड़ाई कम से कम एक तिहाई कम हो रही है, क्योंकि इसे 1979 में हमारा वोयाजर अंतरिक्ष यान द्वारा मापा गया था। उसके बाद से इसके आकार में कमी देखी गई। नासा ने आगे लिखा कि, ‘द ग्रेट रेड स्पॉट अभी भी पृथ्वी से दोगुना बड़ा है, और जूनो के हालिया रिसर्च से संकेत मिलता है कि तूफान इस ग्रह के बादलों के नीचे लगभग 200 मील (300 किमी) तक डूबा हुआ है। चूंकि बृहस्पति पर कोई ठोस जमीन नहीं है, जो इन तूफानों को कमजोर कर सके, ग्रेट रेड स्पॉट में हवाएं लगभग 400 मील प्रति घंटे (643 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से चलती हैं।’
 नासा द्वारा साझा की गई तस्वीर के बीच में ग्रेट रेड स्पॉट दिखाती है, जो लाल, भूरे और नारंगी रंग के सर्पिल तारों से घिरा हुआ है। चित्र का ऊपरी भाग बृहस्पति के क्षितिज को विषम बेज, भूरे और नीले रंग में दिखाता है। बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अक्सर हमारे ग्रहों, आकाशगंगाओं और उससे आगे की अंतरिक्ष की तस्वीरें शेयर करते रहता है, जिससे हमे ब्रह्मांड के बारे में कई रहस्यमयी जानकारियां मिलती है।