चंडीगढ़  आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। खबर है कि इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों में अमेरिका में रहने वाले मान के दो बच्चों- दिलशान मान और सीरत कौर मान का नाम भी शामिल है। खास बात है कि आप के इस शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी के नेताओं, विधायकों और मान के करीबियों को ही बुलाया गया है। पंजाब विधानसभा चुनाव में आप ने 92 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी। 

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में देरी हो गई है। उन्हें 12.30 बजे शपथ लेनी थी लेकिन भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल करीब 50 मिनट की देरी से स्टेज पर पहुंचे। कहा जा रहा है कि विजिबिलिटी में कमी की वजह से वह मोहाली से समय पर खटकड़ कलां नहीं पहुंच सके। गवर्नर भी स्टेज पर पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में भगवंत मान सीएम पद की शपथ लेंगे। अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने भी बसंती पगड़ी पहनी है।

वहीं दिल्ली सरकार के मंत्री स्टेज पर पहुंच चुके हैं। उनके बैठने के लिए अलग स्टेज बनाई गई है। शपथ लेने के बाद चेहरे के तौर पर भगवंत मान पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, कार्यकाल के लिहाज से वह पंजाब के 25वें CM हैं।

21 वर्षीय सीरत और 17 वर्षीय दिलशान अपने पिता के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंच चुके हैं। मान की पूर्व पत्नी इंद्रप्रीत कौर ने इस बात की पुष्टि की है। पंजाब चुनाव में जीत के बाद कौर ने कहा था, 'हमारे दोनों बच्चे भारत पहुंच गए हैं और वे खटकर कलां में भगवंत के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। वे बहुत उत्साहित हैं।' कौर ने बताया कि मान के पंजाब सीएम बनने को लेकर उन्होंने 'सकारात्मक' प्रतिक्रिया दी थी। वे कहती हैं कि मान हमेशा उनकी प्रार्थनाओं में हैं और हमेशा रहेंगे।

पत्नी बोलीं- पीठ पीछे भगवंत मान के बारे में कुछ गलत नहीं कहा

मैंने हमेशा उनकी सफलता के लिए बहुत मेहनत की है, लेकिन उनकी पीठ के पीछे कभी भी अपनी तरफ से कुछ गलत नहीं कहा। इन सालों में वे हमेशा में प्रार्थनाओं में रहे और हमेशा बने रहेंगे। हां, कुछ दूरियां हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम उनकी तरक्की के लिए प्रार्थना नहीं कर रहे थे। मैं यहां अमेरिका में अपने काम और बच्चों की पढ़ाई में व्यस्त थी।'

2015 में भगवंत मान का पत्नी से हो गया था तलाक

मान और कौर 2015 में अलग हो गए थे, जिसके बाद कौर बच्चों के साथ अमेरिका में बस गईं। खास बात है कि साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान कौर ने मान के प्रचार में जमकर पसीना बहाया था। उन्होंने संगरूर के गांवों में जमकर प्रचार किया था।

मान की जीत और मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा के बाद से ही उनकी मां हरपाल कौर और बहन हरप्रीत कौर खुशी जाहिर कर रही हैं। हालांकि, कई बार मान खुद यह बात मान चुके हैं कि भले ही पूरा पंजाब उनका परिवार है, लेकिन जब वे काम से लौटने पर खाली घर को देखते हैं, तो उन्हें दुख होता है। वे कई बार सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए भी अपने बच्चों के प्रति प्यार को जाहिर कर चुके हैं। 

तलाक के दौरान मान ने पंजाब को बताया था अपना परिवार

तलाक प्रक्रिया के दौरान मान ने दावा किया था कि उन्होंने 'खुद के परिवार से पहले पंजाब के परिवार को चुना था।' उन्होंने तलाक को लेकर कहा था, 'जो लटकेयां सी चिरा तो ओ हाल हो गया, कोर्ट च एह फैसला कल हो गया... एक पासे सी परिवार, दूजे पासे सी परिवार... मैं ता यारां पंजाब दे वल हो गया।'