भोपाल । थानों में बैठने काम करने के संसाधनों के इंतजाम बेहतर हों तो न सिर्फ काम करने की क्षमता में वृद्धि होती बल्कि शिकायत लेकर आने वालों के प्रति पुलिसकर्मियों का व्यवहार अच्छा होता है। इसी उद्देश्य के साथ पुलिस मुख्यालय की योजना शाखा ने प्रदेश के 100 थानों और संबंधित स्टाफ के आवासों के कायाकल्य की योजना तैयार की है। इसके लिए 72 करोड़ रुपये राशि का बजट निर्धारित किया गया है। नये साल में यह काम पूरा होगा।
अच्छी बात यह है कि पीएचक्यू से 80 प्रतिशत राशि आवंटित भी कर दी गई है। इस योजना में प्रदेश के चारों महानगरों भोपाल इंदौर ग्वालियर के तीन-तीन थानों का चयन हुआ है जबकि जबलपुर के चार थानों को चिन्हित किया गया है। इस बार संधारण के लिए शासन से मिला पूरा बजट खर्च कराने को लेकर मश-त की जा रही है। सभी जिला बल के प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं। हर बार थाना आवास व कार्यालय के संधारण के लिए महज 30 करोड़ रुपये का बजट मिलता था। लेकिन इस बार शासन से यह बजट बढ़ाकर 90 करोड़ किया है।
संधारण कार्य के लिए पुलिस मुख्यालय से सर्वे कराया गया था जिसमें देखा कि जो आवास बीस साल पहले या उससे अधिक समय अवधि में तैयार कराए गए थे उनकी हालत जर्जर हो चुकी है। पुराने कई आवास तो खंडहर हालत में पहुंच चुके है तो कुछ की छत से पानी टपकता है। सभी जिलों में ऐसे सभी आवासों की सूची तैयार कराई गई और फंड आवंटित कर दिया गया। इसी तरह से थाना स्तर पर संधारण कराने के लिए थाना प्रभारी को 375 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर धन खर्च करने की अनुमति दी गई है। इसी तरह से दस हजार रुपये तक संधारण पर खर्च करने के लिए किसी से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
80 प्रतिशत फंड आवंटित
पुलिस मुख्यालय की योजना शाखा से 80 फीसदी फंड संबंधित स्थलों को आवंटित किया जा चुका है। प्रदेश के सभी थानों व आवास के संधारण के लिए 90 करोड; का फंड शासन से मिला है। प्रतिवर्ष मिलने वाला 30 करोड; रुपये का फंड संधारण पर खर्च न होने से हर साल लैप्स हो जाता था। लेकिन इस बार करीब 80 करोड़ रुपये का फंड आवंटित कर उसे खर्च करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
चार महानगरों में इन थानों का होगा संधारण
भोपाल: कमलानगर (27.76लाख) विलखेडिय़ा (30.83लाख) कोतवाली(18.56लाख)।
इंदौर: एमआईजी सेंट्रल कोतवाली मन्हार।
जबलपुर: बरेला (55लाख) कटंगी (36.61लाख) बरंगी (43.02लाख) कोतवाली (54.23लाख)।
ग्वालियर: कंपू (28.41लाख) पुरानी छावनी (19लाख) झांसी रोड (18.94लाख)।

इनका कहना है
पहले फेज में प्रदेश के 100 थानों का कायाकल्प किया जा रहा है। जिन्हें चिन्हित कर लिया गया है। ग्वालियर मुरैना के भी तीन तीन थाने चिन्हित किए गए है। जब जवान के रहने व कार्यस्थाल साफ सुथरे व सुंदर होंगे तो वह पीडि़तों की सुनवाई भी अच्छे से करेंगे और ज्यादा ढंग से काम होगा। इस बार शासन 72 करोड़ों रुपये संधारण पर खर्च कर रही है।
अनिल कुमार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योजना प्रबंधन पुलिस मुख्यालय