रूस-यूक्रेन के बीच करीब 19 माह से जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ हमला कर रहे हैं। इसी सिलसिले में यूक्रेन ने एक बार फिर सोमवार देर रात रूस के बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में ड्रोन से हमला किया, जिसका रूसी रक्षा वायु प्रणालियों ने विफल कर दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी वायु रक्षा इकाइयों ने कुल 11 ड्रोन को मार गिराया है।

रूस ने 11 ड्रोन को मार गिराया

मंत्रालय ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर अपने अलग-अलग बयान में कहा कि बेलगोरोड में सात और कुर्स्क क्षेत्र में कुल चार ड्रोन को गिराए गए। हालांकि, मंत्रालय ने इस दौरान कितने लोग हताहत हुए हैं इसकी कोई जानकारी नहीं दी है। मालूम हो कि बेलगोरोड और कुर्स्क दोनों क्षेत्र यूक्रेन की सीमा पर हैं। रूस के इस कार्रवाई पर यूक्रेन की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

रूस ने यूक्रेन पर किया मिसाइल से हमला

वहीं, रूस ने सोमवार को यूक्रेन के ओडेसा में ताबड़तोड़ ड्रोन व मिसाइल हमलों से अनाज भंडारण केंद्रों व बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है। इसमें चार लोगों की मौत हो गई और बड़ी मात्रा में अनाज को नुकसान पहुंचा है। अनाज भंडारण केंद्रो पर ताजा हमले कर रूस यूक्रेन के अनाज निर्यात प्रयासों को कुंद करना चाहता है।

मध्य जुलाई में काला सागर के जरिये अनाज निर्यात समझौते को आगे बढ़ाने से इनकार करने के बाद से रूस लगातार यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमले कर अनाज सुविधा केंद्रों को निशाना बना रहा है।