नई दिल्ली। हिमाचल खूबसूरती से भरपूर बेहद शानदार जगह है। यहां की हर एक जगह अपने आप में खास है। कई जगहों के नजारे तो आपको विदेश में होने का भी एहसास कराते हैं, तो वहीं कुछ जगहों पर साल के ज्यादातर महीने पर्यटकों से भरे रहते हैं, जिस वजह से कई बार उस जगह को सही से एक्सप्लोर नहीं कर पाते। तो अगर आपने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, लेह-लद्दाख को देख लिया है, तो इस बार यहां मौजूद पांगी वैली का बनाएं प्लान, जो है टोटल पैसा वसूल जगह।

पांगी घाटी
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित पांगी वैली ऑफबीट डेस्टिनेशन है।11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये घाटी बेहद खूबसूरत और भीड़भाड़ से दूर है। पीर पंजाल और जंस्‍कार पहाड़ों से बनी ये घाटी एडवेंचर के शौकीनों के लिए बेस्ट है, जहां वो कई नए एक्सपीरियंस ले सकते हैं। 

घूमने लायक अन्य जगहें

1. किल्लर
किल्लर पांगी वैली का सेंटर है। जिस वजह से ये जगह हिमाचल के बाकी हिस्सों जैसे केलांग और चंबा से अच्छी तरह कनेक्टेड है। किल्लर में बहुत ज्यादा कुछ देखने लायक नहीं है। यहां कुछ दुकानें और खाने के ऑप्शन्स मेन रोड पर ही मौजूद हैं। 

2. हूडान
हुडान पांगी वैली में बसी एक दूसरी घाटी है। इस घाटी में एक तालाब है जहां हर साल एक शानदार महोत्सव का आयोजन होता है। इस घाटी से हरे भरे बुग्यालों को भी देख सकते हैं। हुडान में एक जड़ी बूटियों का बगीचा भी है, जिसकी देखरेख की पूरी जिम्मेदारी हिमाचल गवर्नमेंट करती है। इन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल एक खास तरह की औषधि बनाने में किया जाता है। 

3. सूरल
सूरल पांगी वैली की एक खूबसूरत और शांत जगह है। किल्लर से करीब 22 किमी की दूरी पर बसी ये जगह पर्यटकों की भीड़ से दूर है क्योंकि इस जगह के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। सूरल अपनी मोनेस्ट्री के लिए खासतौर से मशहूर है। जहां तक पहुंचने के लिए आपको इस पूरे गांव से होकर गुजरना पड़ता है। मोनेस्ट्री हिमालय बर्चा, जिसे भोजपत्रा भी कहा जाता है उस पेड़ से कवर है, जो इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाता है। 

कब जाएं?

पांगी वैली घूमने के लिए गर्मियों का टाइम बेस्ट होता है क्योंकि ये घाटी बहुत ऊंचाई पर स्थित है जिस वजह से सर्दियों में यहां आना बहुत चैलेजिंग है। बर्फबारी की वजह से घाटी तक जाने वाले रास्ते बंद हो जाते हैं। जून से अक्टूबर के बीच आप कभी भी यहां जा सकते हैं। 

कैसे पहुंचे?

फ्लाइट से: अगर आप फ्लाइट से पांगी घाटी आना चाहते हैं तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट कांगड़ा का गाग्गल एयरपोर्ट है। इसके आगे आपको रोड से जाना होगा।

ट्रेन से: अगर आप ट्रेन से आना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको पठानकोट पहुंचना होगा। पठानकोट से केलांग के लिए आप हिमाचल प्रदेश राज्य पर्यटन की बसें ले सकते हैं। उसके बाद प्राइवेट टैक्सी लेना होगा यहां पहुंचने के लिए।