हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र की तरह ही वास्तु शास्त्र का भी बहुत महत्व है। हममें से कुछ लोगों के पास घर की सजावट के लिए कई तरह की पेंटिंग्स होती हैं। हालाँकि, कुछ पेंटिंग्स घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह कर सकती हैं।

कहा जाता है कि इससे आपकी किस्मत बदल जाएगी. यदि हां, तो घर में कौन सी पेंटिंग रखना फायदेमंद है? आइए जानें इसे किस दिशा में रखना बेहतर है...

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हनुमान जी के साथ राम, लक्ष्मण, सीता की तस्वीर रखना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस तस्वीर को घर के लिविंग एरिया में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है।

कहा जाता है कि घर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर, खासकर दौड़ते हुए सफेद घोड़े की तस्वीर लगाने से व्यापार में लाभ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी तस्वीर आपके ऑफिस में हो तो अधिक लाभकारी मानी जाती है।

हर घर में देवी लक्ष्मी की छवि होती है। हालाँकि, घर की उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगाना बहुत शुभ होता है, ऐसा माना जाता है कि ऐसे घर में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है।

ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में मां यशोदे के साथ बाला कृष्ण की तस्वीर हो, खासकर गर्भवती महिलाओं के कमरे में यह तस्वीर हो तो मां और बच्चे के बीच संबंध बढ़ते हैं।

वास्तु के अनुसार हंस को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। लिविंग रूम या गेस्ट रूम में हंस की तस्वीर लगाना शुभ बताया गया है।

राधा कृष्ण को सच्चे प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इसलिए शयनकक्ष में राधा कृष्ण की तस्वीर रखने से दंपत्ति के बीच प्रेम और

वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि रसोईघर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखने से ऐसे घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती। नोट: यहां दी गई सभी जानकारी सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.