मध्यप्रदेश के कटनी जिले में उद्योग विभाग ने सोलर पावर प्लांट को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए टाटा और हैवेल्स जैसी कंपनियां भी शामिल हुई। अपने पैनल की खूबी बताकर व्यापारियों को अपनी ओर आकर्षित करते नजर आए।

ऊर्जा विभाग के स्टेट नोडल अधिकारी सुरेंद्र बाजपाई भोपाल से कटनी पहुंचे। उन्होंने बताया कि इंडस्ट्रीज में ऊर्जा संरक्षण और अपारंपरिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया। बिजली का सबसे ज्यादा उपयोग इंडस्ट्रियल एरिया में होता है, इसलिए हम लोगों ने इंडस्ट्रीज को ध्यान में रखते हुए उन्हें कम ऊर्जा का उपयोग को कहा है। जिसके बाद वो आसानी से रिन्यूएबल एनर्जी में शिफ्ट कर सकते है। वहीं, कटनी में जो इंडस्ट्रीज का रेस्पांस मिला है वो बहुत ही पॉजिटिव है। एक नई सोच के साथ सोलर एनर्जी को स्वीकार करने का काम करेंगे।

आपको बता दें, जिला उद्योग विभाग द्वारा कटनी के धीमरखेड़ा इलाके के करीब 60 एकड़ जमीन पर सोलर पॉवर प्लांट लगाने का मन बनाया है, जिसे लेकर काम भी तेजी से होने लगा है। मंच साझा करते हुए भोपाल से आए अधिकारी ने बताया कि कटनी में भी रीवा की तर्ज पर सोलर पावर पार्क डेवलप करने के प्रयास किए जा रहे है।