लंदन| शाम 6 बजे गुरुवार लंदन समय तक, ब्रिटिश सरकार में राजकोष के पूर्व भारतीय मूल के चांसलर ऋषि सुनकी ने यह संकेत नहीं दिया कि वह प्रधान मंत्री बनने की प्रतियोगिता में खड़े होंगे या नहीं।

हालांकि, डेली टेलीग्राफ अखबार ने बताया कि वह प्रधानमंत्री की रेस में हैं। वह सट्टेबाजों के पसंदीदा के रूप में उभरे हैं। इस बीच, ब्रिटिश इतिहास में पहली बार, किसी राजनीतिक दल द्वारा ऑनलाइन वोटिंग द्वारा किसी प्रधानमंत्री का चयन किया जा सकता है। हालांकि यह केवल दो उम्मीदवारों के बीच रन-ऑफ की स्थिति में होगा। दूसरे शब्दों में, यदि सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद सर्वसम्मति से उम्मीदवार पर निर्णय लेते हैं, तो सदस्यों को वोट नहीं देना होगा।

कंजर्वेटिव संसदीय दल ने एक उम्मीदवार के लिए चुनाव लड़ने के योग्य होने के लिए उच्च बार निर्धारित किया- कम से कम 100 सांसदों का समर्थन और उम्मीदवारों को सोमवार लंदन समय पर दोपहर 2 बजे तक अपनी टोपी रिंग में फेंकनी (दावेदारी पेश करनी) होगी।

यदि केवल एक उम्मीदवार दहलीज को पार करता है, तो उसी दिन स्वचालित रूप से एक नया प्रधानमंत्री होगा। यदि अधिक हैं, तो पहले सांसदों द्वारा वोट दिया जाएगा और इसके लिए पूरी प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी। वास्तविक रूप से, कम से कम 100 के प्रवेश चिह्न् (सर्मथन) को देखते हुए, अधिकतम तीन प्रतियोगी हो सकते हैं। हाउस ऑफ कॉमन्स में कंजर्वेटिव सांसदों की संख्या अनुमानित 357 है।

केवल 45 दिनों के कार्यालय में रहने के बाद गुरुवार को लिज ट्रस के इस्तीफे के कारण एक नए प्रधानमंत्री के आपातकालीन चुनाव की आवश्यकता है। ट्रस ने गर्मियों में सुनक को हराया था।