जिनेवा| जलवायु परिवर्तन पर इंटरगवर्नमेंटल पैनल (आईपीसीसी) मिस्र के शर्म अल-शेख में 7 नवंबर से 18 नवंबर तक संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के 27वें सम्मेलन (कोप27) के दौरान एक मजबूत उपस्थिति दर्ज करेगा। आईपीसीसी को आधिकारिक तौर पर यूएनएफसीसीसी के कई प्रमुख आधिकारिक कार्यक्रमों में वैज्ञानिक इनपुट प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया गया है। 8 नवंबर को, आईपीसीसी का वकिर्ंग ग्रुप 2 अनुकूलन आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए प्रासंगिक अपने निष्कर्षों को बताएगा। उसी दिन, आईपीसीसी के कार्य समूह 2 और 3 जलवायु परिवर्तन के लिंग-संबंधी पहलुओं को प्रस्तुत करेंगे क्योंकि वह वैज्ञानिक और तकनीकी सलाह घटनाओं के लिए कार्यान्वयन और सहायक निकाय के लिए एक विशेष सहायक निकाय में छठी मूल्यांकन रिपोर्ट में उनके योगदान में परिलक्षित होते हैं।

आईपीसीसी के वकिर्ंग ग्रुप 1 और 2 के वैज्ञानिक 9 नवंबर को होने वाले पृथ्वी सूचना दिवस में भाग लेंगे। आईपीसीसी विशेषज्ञ 7 से 11 नवंबर तक होने वाले दूसरे ग्लोबल स्टॉकटेक टेक्निकल डायलॉग के राउंडटेबल्स और पोस्टर सत्रों की एक श्रृंखला में भी योगदान देंगे। यूएनएफसीसीसी के सचिवालय के साथ, राष्ट्रीय ग्रीनहाउस गैस इन्वेंटरी पर आईपीसीसी टास्कफोर्स 9 नवंबर को एक आधिकारिक साइड इवेंट में आईपीसीसी इन्वेंटरी सॉफ्टवेयर की नई पीढ़ी को लॉन्च करेगा।

आईपीसीसी 11 नवंबर को यूएनएफसीसीसी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में एक प्रमुख संयोजक भूमिका निभाएगा, जिसमें कई साझेदार दुनिया भर में शहरी नीति निर्माताओं के लिए प्रासंगिक छठी आकलन रिपोर्ट के विशिष्ट निष्कर्षों के सारांश पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आईपीसीसी विश्व मौसम विज्ञान संगठन और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर वैज्ञानिक पैनल और कार्यक्रमों के एक समृद्ध कार्यक्रम के साथ साइंस फॉर क्लाइमेट एक्शन नामक एक इवेंट भी चलाएगा।

ये लाइव-स्ट्रीमेड हाइब्रिड इवेंट मुख्य रूप से पिछले सीओपी के बाद से जारी दो प्रमुख आईपीसीसी रिपोटरें के प्रमुख निष्कर्षों को संबोधित करेंगे; फरवरी में जारी भेद्यता, प्रभावों और अनुकूलन पर कार्य समूह 2 की रिपोर्ट और अप्रैल में जारी जलवायु परिवर्तन के शमन पर कार्य समूह 3 की रिपोर्ट।