संयुक्त राष्ट्र| भारत ने अफगानिस्तान में आतंकवादी हमलों पर चिंता व्यक्त की है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की मॉनिटरिंग टीम से युद्धग्रस्त देश का इस्तेमाल करने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ नजर बनाए रखने को कहा है।

भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर. रवींद्र ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया कि मॉनिटरिंग टीम ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और भारत उम्मीद करता है कि वे उन सभी आतंकवादी समूहों पर निगरानी और रिपोर्ट करना जारी रखेंगे, जो अन्य देशों को लक्षित करने के लिए अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि परिषद ने एक प्रस्ताव में स्पष्ट रूप से मांग की है कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी कृत्यों को आश्रय, प्रशिक्षण, योजना या वित्तपोषण के लिए नहीं किया जाना चाहिए, विशेष रूप से लश्कर-ए-तैयबा और जैश ए मोहम्मद सहित यूएनएससी द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए।

दो आतंकी समूहों ने भारत पर हमले किए हैं।

रवींद्र अफगानिस्तान में अल कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी समूहों की मौजूदगी पर गंभीर चिंता व्यक्त करने वाले एक प्रस्ताव पर बोल रहे थे जिसे महासभा द्वारा अपनाया गया था।

उन्होंने तालिबान के लोगों खास तौर से महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन की भी निंदा की। उन्होंने कहा कि वह अफगानिस्तान की गंभीर आर्थिक और मानवीय स्थिति के बारे में चिंतित हैं।

जर्मनी द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव को 116 वोट मिले, बल्कि इसके खिलाफ में पाकिस्तान ने वोट किया। छह अन्य देशों के साथ चीन, रूस और उत्तर कोरिया ने भाग नहीं लिया।

रवींद्र ने कहा कि भारत हाल ही में सार्वजनिक स्थानों जैसे पूजा स्थलों और शैक्षणिक संस्थानों, खासकर अल्पसंख्यकों पर हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता है।

उन्होंने कहा कि काबुल में रूस के राजनयिक मिशन पर सितंबर के हमले में दो राजनयिकों और दो अन्य की मौत हो गई थी, जो अत्यंत निंदनीय है।

रवींद्र ने मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद के बीच की कड़ी की ओर ध्यान आकर्षित किया और कहा कि इन नेटवर्क को खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमने हाल ही में अपने बंदरगाहों पर और अपने तटों से दूर समुद्र में ड्रग्स की बड़ी खेप जब्त की है।

पाकिस्तान ने भारत पर अप्रत्यक्ष हमले शुरू करने के लिए चर्चा का इस्तेमाल किया।

पाकिस्तान के उप स्थायी प्रतिनिधि आमिर खान ने भारत का नाम न लेते हुए कहा कि एक देश ने प्रस्ताव में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के उल्लेख और अफगानिस्तान की समस्याओं को हल करने में मदद करने में इस्लामिक सहयोग संगठन की भूमिका को अवरुद्ध कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने प्रस्ताव पर परहेज किया, क्योंकि यह असंतुलित और अवास्तविक है।

तालिबान शासन के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए, खान ने कहा कि विदेशों में अफगानिस्तान की संपत्ति को स्थिर किया जाना चाहिए, जो तालिबान को धन तक पहुंच प्रदान करेगा, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इसके साथ जुड़ना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान की सीट अभी भी अशरफ गनी की पूर्व निर्वाचित सरकार के पास है, इसे तालिबान ने बाहर कर दिया था।

इस हफ्ते, तालिबान ने मध्य और उच्च विद्यालयों में लड़कियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।