जेनेवा । संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर टर्क ने ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क को लिखे एक खुले खत में उनसे ये सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया कि मानवाधिकार ट्विटर के प्रबंधन के लिए केंद्रीय मूल्य के तौर पर कायम रहेंगे। ट्विटर ने शुक्रवार को अपने आधे कर्मचारियों की छंटनी की और सोशल मीडिया कंपनी के कर्मचारियों के ट्वीट में कहा गया कि मानवाधिकारों के लिए जिम्मेदार टीम भी इससे प्रभावित हुए लोगों में शामिल थी। वोल्कर टर्क ने कहा कि यह एक ऐसा कदम है जिसे उत्साहजनक शुरुआत नहीं कहा जा सकता है।
वोल्कर टर्क ने अपने पत्र में कहा ट्विटर एक वैश्विक क्रांति का हिस्सा है, जिसने हमारे संवाद करने के तरीके को बदल दिया है। लेकिन मैं हमारे डिजिटल पब्लिक स्क्वायर और इसमें ट्विटर की भूमिका के बारे में चिंता और आशंका के साथ लिख रहा हूं। उन्होंने कहा सभी कंपनियों की तरह ट्विटर को भी अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ी हानियों को समझने और उन्हें दूर करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। हमारे साझा मानवाधिकारों का सम्मान करने के लिए सोशल प्लेटफॉर्म को उपयोग और विकास के लिए सीमा रेखा तय करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर टर्क ने कहा कि ‘संक्षेप में, मैं आपसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि आपके नेतृत्व में ट्विटर के प्रबंधन के लिए मानवाधिकार केंद्रीय हैं। 
गौरतलब है कि शुक्रवार को ट्विटर में बड़े पैमाने पर हुई छंटनी ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के स्वामित्व में ट्विटर के भविष्य के बारे में अनिश्चितता पैदा कर दी है। एलन मस्क के ट्विटर का मालिक बनने के बाद कंपनी का एक हफ्ता भारी तनाव का रहा है। मस्क के ट्विटर के सीईओ सहित कई टॉप मैनेजमेंट की एक झटके में छुट्टी करने के बाद ट्विटर के राजस्व में भारी गिरावट देखी जा रही है। राजस्व बढ़ाने के लिए ट्विटर ने हर महीने 8 डॉलर के शुल्क के साथ ‘ट्विटर ब्लू टिक’ सेवा को शुरू करने की घोषणा की है।