नई दिल्ली । कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बुधवार को शुभकमानाएं देते हुए उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी को प्रेरणा मिलेगी और वह लगातार मजबूत होगी। उन्होंने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलजुलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया और कहा कि कांग्रेस ने कभी संकट के सामने हार नहीं मानी और आगे भी नहीं मानेगी।
सोनिया गांधी ने कहा मुझे पूरा विश्वास है कि मल्लिकार्जुन खड़गे से पार्टी को प्रेरणा मिलेगी, एक संदेश मिलेगा और इनके नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत होगी। उनका कहना था मैं बहुत प्रसन्न हूं। सबसे अधिक संतोष इस बात का है कि आपने अपने-अपने विवेक से मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष चुना है, वह एक अनुभवी नेता हैं, जमीन से जुड़े हुए नेता हैं, अपनी मेहनत व समर्पण से एक साधारण कार्यकर्ता से इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं। 
सोनिया गांधी ने कहा सच कहूं तो मैं राहत महसूस कर रही हूं। आपने इतने वर्षों तक जो प्यार, सम्मान दिया है, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे इसका अहसास जीवन की आखिरी सांस तक रहेगा। यह सम्मान बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी थी। अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार जितना बन पड़ा, उतना किया। इस दायित्व से मुक्त हो जाऊंगी और यह भार मेरे सिर से उतर जाएगा और इसलिए राहत महसूस कर रही हूं। अब यह जिम्मेदारी मल्लिकार्जुन खड़गे के ऊपर आ गई है। उन्होंने कहा परिवर्तन संसार का नियम है। यह परिवर्तन जीवन के हर क्षेत्र में होता है और होता रहेगा। आज कांग्रेस के सामने कई चुनौतियां हैं, सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लोकतांत्रिक मूल्यों के सामने जो संकट पैदा हुआ है, उसका हम सफलतापूर्व मुकाबला कैसे करें। 
सोनिया गांधी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि पार्टी के सभी कार्यकर्ता और नेता आपस में मिलजुलकर ऐसी शक्ति बनेंगे जो हमारे महान देश के सामने खड़ी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकेगी। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा कांग्रेस के सामने पहले भी बड़े-बड़े संकट आए हैं, लेकिन पार्टी ने कभी हार नहीं मानी। सभी को मिलकर, संकल्प के साथ और एकता के साथ आगे बढ़ना है।