नई दिल्ली। अप्रैल आते ही गर्मी अपना असर दिखाने लगी है,  देश के कई राज्यों में हीटवेव (लू) भी लोगों को परेशान करने लगी है। मौसम विभाग की माने तो 06 अप्रैल तक हीटवेव का ये कहर जारी रहेगा। वहीं उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी भी शुरु हो गई है। 
मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार 03 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी होगा और यह 05 अप्रैल तक बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के हिस्सों में हीटवेव का कहर देखने को मिलेगा जो 06 अप्रैल तक जारी रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो 03 से 06 अप्रैल के बीच कर्नाटक और ओडिशा में तेज लू चलती रहेगी। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश में 04 से 06 अप्रैल के बीच हीटवेव रहेगी और ओडिशा में इसी अंतराल में रात में गर्मी बढ़ेगी। 
आईएमडी के अनुसार आज लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो सकती है और यह 05 अप्रैल तक जारी रह सकती है। वहीं देश की राजधानी नई दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक जा सकता है। वहीं, नई दिल्ली में आज हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। गुरुवार को नई दिल्ली में बादल छाए रहेंगे।
आईएमडी के अनुसार लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री पहुंच सकता है और आसमान साफ रहेगा। गाजियाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है। गाजियाबाद में सुबह मौसम साफ रहेगा और दोपहर या शाम तक बादल छा सकते हैं। गुरुवार को गाजियाबाद में रुक रुक बारिश हो सकती हैं।