भोपाल : शुरुआती चरण में बीमारी का पता लगने से जिंदगी बचती है" के ध्येय के साथ सैन्य अस्पताल भोपाल में 31 अगस्त से 2 सितम्बर 2023 तक महिला स्वास्थ परीक्षण एवं जागृति शिविर का आयोजन सभी सैनिकों की पत्नियों के लिए कराया जा रहा है। मुख्यत: ब्रेस्ट एवं सरवाइकल कैंसर पर केन्द्रित शिविर का उद्देश्य भोपाल मिलिट्री स्टेशन में सेवारत सैनिकों और देश की सीमाओं पर तैनात सैनिकों की पत्नियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। शिविर के पहले दिन 186 महिलाओं ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाये। शिविर 2 सितम्बर 2023 तक जारी रहेगा और यदि जरुरी हुआ तो 05 सितम्बर 2023 तक के लिए बढ़ाया जाएगा।

पश्चिम मध्यप्रदेश सब एरिया की आवा अध्यक्ष फराह डी'कुनहा की उपस्थिति में चांदनी शिंघल क्षेत्रीय अध्यक्षा आवा, डॉ. रीनी मलिक, गाँधी मेडिकल कॉलेज भोपाल की पैथालॉजी विभागाध्यक्ष और डॉ राजेश पसरिचा एम्स भोपाल रेडियोथैरेपी विभागाध्यक्ष ने सभी को कैंसर के लक्षण तथा निदान से संबंधित तथ्यात्मक जानकारी सरल शब्दों में दी। शिविर का मकसद मुख्यत: ब्रेस्ट और सरवाइकल कैंसर के बारे में जानकारी पहुँचा कर महिलाओं को इन रोगों से बचाना है।

अन्य महत्वपूर्ण रोगों का भी परीक्षण

शिविर में हड्डियों के घनत्व की जाँच की सुविधा भी मुहैया कराई गई, जो कि रजोनिवृत्ति के पूर्व या पश्चात की अस्थि सुषिरता (Osteoporosis) नामक सामान्यतः महिलाओं में होने वाली बिमारी को चिन्हित करके समुचित उपचार प्रदान करवाना है। दंत चिकित्सा दल ने भी दाँतों और मुँह के रोगों की जाँच की। रेडियोलॉजिकल और पैथोलॉजिकल जाँच के साथ ही महिलाओं को मल्टीस्पेशलिटी परामर्श भी प्रदान किया गया। इससे आगामी फॉलोअप में चिकित्सक और मरीज दोनों का आसानी होगी।