भोपाल : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शत-प्रतिशत परिवारों तक नल-जल योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि जल प्रदाय योजनाओं का सुचारू संचालन हो। मंत्री शुक्ल ने आज मंत्रालय में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का कार्यभार ग्रहण कर विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ल, प्रमुख अभियंता संजय कुमार अंधवान, जल निगम के परियोजना निदेशक ए.के. जैन सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में मंत्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि जिन समूह नल-जल योजनाओं से जल प्रदाय प्रारंभ हो गया है, उनमें जल प्रदाय के सुचारू रूप से संचालन हेतु ठेकेदार द्वारा पर्याप्त मात्रा में वाल्व ऑपरेटर आदि लगाये जायें, जिससे ग्रामीणों को नियमित रूप से निर्धारित मात्रा में शुद्ध पेय जल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि समूह योजना से लाभान्वित जिन ग्रामों में शत-प्रतिशत परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त पाइप लाइन की आवश्यकता है उन ग्रामों के लिए तत्काल कार्य योजना क्रियान्वित कर संपूर्ण ग्राम को नल से जल उपलब्ध कराने की कार्रवाई प्राथमिकता पर करें।

मंत्री शुक्ल ने कहा कि वे सितंबर माह में विभागीय कार्यों की संभागवार समीक्षा संभागीय मुख्यालय पर मैदानी अधिकारियों के साथ करेंगे, इसके लिये विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी की जाये। प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने मंत्री शुक्ल को विभाग एवं जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।