ब्राजीलिया । भारत-कनाडा विवाद के बीच ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा ने कहा है कि इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और उनके अपने देश ने जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा को आगे बढ़ाने में मदद की, लेकिन अंतिम सफलता भारत की कड़ी मेहनत और सभी देशों को समझाने की क्षमता के कारण मिली। भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता समाप्त करने के बाद न्यूयॉर्क में विएरा ने कहा कि आईबीएसए एक बहुत महत्वपूर्ण समूह है, जहां तीनों देश वैश्विक संस्थागत सुधार का एक साझा लक्ष्य साझा करते हैं और विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करें, वैश्विक मंच पर सहयोग बढ़ाएं, जी20 के लिए एक संचालन समिति के रूप में कार्य करें, और अन्यत्र विकास लाभ प्रदान करें।
भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों पर किसी देश की पहली प्रतिक्रिया में से एक है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की धरती पर आतंकवादी के रूप में नामित भारत के एक व्यक्ति की हत्या के साथ भारत सरकार के एजेंटों के बीच संभावित संबंधों का आरोप लगाया है। ब्राजील ने कहा कि इस मुद्दे पर उसका कोई रुख नहीं है और यह दो अन्य देशों के बीच का द्विपक्षीय मामला है, साथ ही आईबीएसए इस पर चर्चा करने के लिए मंच नहीं है। आईबीएसए मंत्रिस्तरीय बैठक से प्राप्त निष्कर्षों के बारे में पूछने पर विदेश मंत्री ने कहा कि यह उनके लिए एक विशेष क्षण था क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में भारत से राष्ट्रपति पद प्राप्त करने के बाद यह पहली बैठक थी जिसकी अध्यक्षता उन्होंने की। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण समूह है। हम अपने समाजों के बीच सामाजिक संवाद और राजनीतिक मुद्दों जैसे कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। हम कई अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी साझा स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं और अन्य देशों के साथ सहयोग को भी बढ़ावा दे सकते हैं। 
विएरा ने कहा कि आईबीएसए फंड बहुत अच्छा काम कर रहा है। इसने 37 विभिन्न देशों में 42 परियोजनाओं को वित्तपोषित किया है, और हमारे बीच एक अन्य प्रकार का तालमेल भी है। उन्होंने बताया कि तीन आईबीएसए सदस्य जल्द ही नवंबर से जी20 के लिए तिकड़ी के रूप में काम करने वाले हैं, जब भारत ब्राजील को राष्ट्रपति पद सौंप देगा।