भोपाल । प्रदेश के शासकीय वेटरनरी कालेजों में प्रवेश के लिए पहले चरण की आनलाइन काउंसलिंग खत्म हो गई है। इसमें तीनों कालेज की लगभग 300 सीटों में अधिकांश भर गए। इस बार जनरल कोटे की मैरिट लिस्ट 54 नंबर तक आइ। पिछले साल पहले चरण की काउंसलिंग में यह 60 नंबर से ऊपर थी। दरअसल वेटरनरी विश्वविद्यालय जबलपुर के जबलपुर रीवा और महू वेटरनरी कालेज के डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश देने क्रिस द्वारा आनलाइन काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है।
इसका पहला चरण पूरा हो गया है और अभी दूसरी और तीसरी चरण भी होगा। इधर विश्वविद्यालय के डीन फैकल्टी विभाग की काउंसलिंग कमेटी ने सभी कोटे की सीटों की मैरिट लिस्ट जारी कर दी गई।
60 की बजाय अब 100 सीटें
कोरोना काल के दौरान लगे लाकडाउन की वजह से काउंसलिंग प्रक्रिया छह माह लेट हो गई। इस बार भी डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली काउंसिलिंग छह माह लेट है। प्री वेटरनरी एंड फिशरी टेस्ट देने वाले अधिकांश विद्यार्थियों ने अन्य एमबीबीएस व अन्य डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश ले लिया है। इधर इस बार विवि प्रशासन ने डिग्री पाठ्यक्रम की फीस और सीट दोनों बढ़ा दी है। इस असर भी इस बार काउंसलिंग में दिख रहा है। हालांकि तीनों कालेज में 60 की बजाच इस बार 100-100 सीटें हो गई हैं।
मैरिट लिस्ट
ईडब्ल्यूएस फीमेल- 52.9
ईडब्ल्यूएस- 51.66
ओबीसी- 48
एससी-43
एसटी-46
सामान्य- 56