ओटावा । कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ एक प्रेस मीट में ‎किया खुलासा ‎किया है ‎कि उन्होंने हफ्तों पहले ही भारत को ‎‎निज्जर की हत्या के सबूत ‎दे ‎दिए हैं। कनाडा चाहता है कि नयी दिल्ली इस गंभीर मसले पर तथ्यों की तह तक जाने के लिए ओटावा के साथ प्रतिबद्धता के साथ काम करे। ट्रूडो ने ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी अलगाववादी नेता निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित’ संलिप्तता का आरोप लगाया है जिससे कनाडा और भारत के बीच कूटनीतिक विवाद शुरू हो गया है। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ कहकर आक्रामक रूप से खारिज कर दिया और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया। ट्रूडो ने कनाडा की यात्रा पर आए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा ‎कि मैं बस यह कहना चाहता हूं कि हमने हफ्तों पहले उन आरोपों, उन विश्वसनीय आरोपों को भारत के साथ साझा किया था। हम अपने साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं। 
उन्होंने एक सवाल पर कहा ‎कि हम चाहते हैं कि भारत इस स्थिति पर तथ्यों की तह तक जाने के लिए कनाडा के साथ प्रतिबद्धता के साथ काम करे। हम उनके साथ काम करने के लिए तैयार हैं और हम कई हफ्तों से काम कर रहे हैं। ट्रूडो ने कहा ‎कि कनाडा ने विश्वसनीय आरोपों को भारत के साथ साझा किया है जिनके बारे में मैंने सोमवार को बात की थी। हमने कई सप्ताह पहले यह जानकारी साझा की थी, हम उम्मीद करते हैं कि वे हमारे साथ बातचीत करेंगे ताकि हम इस बेहद गंभीर मामले की तह तक जा सकें। गौरतल‎ब है ‎कि भारत ने गुरुवार को कनाडा से उसके देश से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा था और कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं निलंबित कर दी थी। 
कनाडा के इस मामले में कोई सूचना भारत के साथ साझा किए जाने के बारे में पूछने पर नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा ‎कि कनाडा ने इस मामले पर तब या उससे पहले खास जानकारी साझा नहीं की। मुझे लगता है कि हमने स्पष्ट किया है कि हम किसी भी विशेष सूचना पर विचार करने के लिए तैयार हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नयी दिल्ली में कहा ‎कि हमने कनाडाई पक्ष को इससे अवगत करा दिया है और उन्हें यह स्पष्ट कर दिया है कि हमें उपलब्ध करायी गयी किसी भी विशेष सूचना पर गौर करने के लिए हम तैयार है। लेकिन अभी तक हमें कोई खास सूचना नहीं मिली है।