मोटापे की समस्या आज-कल बहुत आम होती जा रही हैं. धीरे-धीरे बढ़ता वजन ओबेसिटी का कारण बन जाता है और इसके कारण सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्या हो सकती है. इसलिए आजकल लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं. लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं और जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है तो आप घर पर ही कई तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

अगर आप घर बैठे वजन कम करना चाहते हैं तो आप ये आसान एक्सरसाइज रोजाना कर सकते हैं. ये पेट, कमर, हाथ और जांघों के एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के में मददगार साबित हो सकती है. इसके लिए आपको रोजाना 30 मिनट इन एक्सरसाइज को रोजाना करना है और हेल्दी डाइट फॉलो करनी है.

वजन घटाने और फिटनेस के लिए प्रभावी कार्डियो एक्सरसाइज
एरोबिक में कई तरह की एक्सरसाइज की जाती है. इसे कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम और कार्डियो भी कहते हैं. वजन कम करने और अपने आप को फिट रखने के लिए एरोबिक्स करना एक बेहतर ऑप्शन हैं. जिन लोगों को जिम जाकर एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है या फिर भारी वजन उठाने में कोई दिलचस्पी नहीं है तो आप एरोबिक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसे करने से हार्ट और लंग्स को मजबूत बनाने के साथ ही ये ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. एरोबिक्स एक्सरसाइज में स्विमिंग, दौड़ना, साइक्लिंग और चलना शामिल है.

मैट बेस्ड पिलाटेस
पाइलेट्स एक्सरसाइज मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाने में मददगार साबित हो सकती है. इसके कई तरह से किया जा सकता है जैसे कि मैट बेस्ड पिलाटेस जिसमें मैट पर बैठकर या लेटकर इस एक्सरसाइज को किया जा सकता है. इसके अलावा रिफॉर्मर बेस्ड पिलाटेस इसमें एक्सरसाइज करने के लिए कई तरह के उपकरणों का उपयोग किया जाता है जिसे रिफॉर्मर कहा जाता है. द हंड्रेड, द ब्रिज, रोल ओवर, स्वान और तैराकी इसके कुछ प्रकार हैं.

योग के लाभ
योग वजन कम करने के साथ ही वेट लॉस करने में भी मददगार साबित होता है. योग शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदेमंद होता है. ये सेहत से जुड़ी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है. आप घर पर आसानी से कुछ समय योग के लिए निकाल सकते हैं. लेकिन योग की सही तकनीक अपनाएं. क्योंकि गलत तरीके से योगासन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है.