सनातन धर्म में हर चीज के महत्व के बारे में जानकारी दी गई है. शरीर में खुजली होना आम बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि खुजली को लेकर भी हमारे ज्योतिष शास्त्र में महत्व बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शरीर के अलग-अलग अंगों में खुजली होने के कई तरह के संकेत होते हैं. कई संकेत हमारे लिए शुभ होते हैं तो कई संकेत हमारे लिए किसी तरह की अनहोनी को भी दर्शाते हैं. शरीर के किस अंग में खुजली का क्या महत्व है 
1. दाएं हाथ में खुजली
दाएं हाथ में खुजली होने का सीधा संबंध धन से है. अगर लगातार खुजली हो रही है तो इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको धन लाभ होने वाला है. अगर आप जॉब में हैं तो आपकी सैलरी बढ़ सकती है. व्यापार कर रहे हैं तो लाभ होगा.

2. बाएं हाथ में खुजली होना
बाएं हाथ में खुजली होने का अर्थ है खर्च का बढ़ाना. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपके खर्ज में वृद्धि होने वाली है. कहीं से आपको धन की हानि भी हो सकती है.

3. आंख में खुजली होना
आंख में या आंख के आस-पास की जगह में खुजली का मतलब है आपको पैसे मिलेंगे. कहीं से आपको धन लाभ के योग बन रहे हैं. आपका रुका हुआ पैसा भी लौट सकता है.

4. सीने पर खुजली होना
सीने पर खुजली का अर्थ है कि आपको पैतृक संपत्ति मिलने वाली है. वहीं, अगर किसी महिलाओं के सीने पर खुजली होती है तो यह संतान से जुड़ा होता है. आपके संतान पर कोई ना कोई परेशान का संकेत देता है.

5. होठों पर खुजली होना
होठों पर खुजली का मतलब है कि जल्द ही स्वादिष्ट भोजन खाने का मौका मिलेगा. कहीं से निमंत्रण आ सकता है या फिर घर में ही अच्छा खाना मिल जाए. होठों की खुजली मीठी वाणी को भी दर्शाता है.

6. इन स्थानों पर खुजली का मतलब
पीठ में खुजली होने का अर्थ बीमारी या कष्ट का उत्पन्न होना. पैरों में खुजली यात्रा योग को दर्शाता है. दांए कंधे पर खुजली होना संतान सुख को दर्शाता है.