बीजिंग । चीन में पुलिस ने दो मरे हुए मच्छरों के खून का डीएनए टेस्ट कराया और उसकी मदद से 19 दिनों के भीतर एक शातिर चोर को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि जिस घर में चोरी हुई थी, उसे जल्दी ही पेंट किया गया था। पुलिस विवेचना में पाया गया था कि घर की दीवारों पर खून के सैंपल मिले थे। पुलिस ने उन खून धब्बों का डीएनए विश्लेषण कराने का निर्णय लिया। नतीजा आया तो पुलिस एकदम से निष्कर्ष पर पहुंच गई और चोर को गिरफ्तार कर लिया गया।
पुलिस जब जांच के सिलसिले में घटनास्थल पर पहुंची तो उन्हें पता चला कि दरवाजा भीतर से बंद था। पुलिस ने अनुमान लगाया कि चोर ने बालकनी से अपार्टमेंट में प्रवेश किया होगा। भीतर प्रवेश करने के बाद चोर ने कई कीमती चीजों की चोरी की। घटनास्थल की जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों को किचन में कुछ नूडल्स और अंडे के छिलके मिले, जिससे यह अनुमान लगाया गया चोर ने घर में ही रात गुजारी थी। रिपोर्ट के अनुसार घर में एक इस्तेमाल की हुई मॉस्किटो कॉइल, दो मरे हुए मच्छर और दीवार पर खून के धब्बे मिले।
पुलिस ने बेहद सावधानीपूर्वक खून के नमूनों को दीवार से एकत्र कर लिया और डीएनए की जांच के लिए उन्हें लैब भेज दिया। पुलिस ने पाया कि डीएनए के सैंपल्स चाई नाम के एक संदिग्ध व्यक्ति के थे, जिसका अच्छा-खासा आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। खून के डीएनए सैंपल की मदद से पुलिस चोर को आसानी से पकड़ पाई।