जबलपुर । मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। प्रदेश में दीर्घावधि औसत से दो प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से सात प्रतिशत कम बरसात हुई और पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 10 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई। बुधवार की सुबह साढ़े आठ तक पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के जबलपुर, उमरिया, मंडला जिले में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी वर्षा; जबकि देवास, कटनी, शहडोल, रीवा, डिंडोरी, दमोह, दक्षिण सागर, सीधी, सिंगरौली, सतना, अनूपपुर और बैतूल जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई।
जबलपुर महाकौशल में मानसून के सक्रिय होने के कारण बारिश का झमाझम दौर जारी है। मंगलवार देर शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर जारी है। औसतन की 12 प्रतिशत बारिश 12 घंटों में दर्ज हुई। हवा के कम दबाव और मानसूनी टर्फ बनने के कारण अगामी दो-तीन दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बारिश के सक्रिय होने के कारण महाकौशल क्षेत्र के नदी-नाले उफान पर हैं और कई स्थानों में जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है।
मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, मंगलवार की शाम से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार की शाम साढ़े पांच बजे से बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे तक 160 मिमी बारिश दर्ज हुई, जो छह इंच से अधिक है। जबलपुर की औसतन बारिश का आंकड़ा 1382 मिली है। औसतन की 12 प्रतिशत बारिश 12 घंटो में दर्ज हुई। इस मानसूनी सत्र में बुधवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक कुल बारिश का आंकडा 713.8 मिमी तक पहुंच गया था। जुलाई माह तक औसतन बारिश का आंकड़ा 576.1 है। अभी तक बारिश का आंकड़ा औसत से अधिक है।
महाकौशल के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके  अलावा मानसून की टर्फ रेखा भी मानसून के ऊपर से निकल रही है। इसके कारण बारिश का सिलसिला जारी है। महाकौशल के ऑरेंज जोन में होने के कारण बारिश का सिलसिला अगामी दो-तीन दिनों तक जारी रहेगा। बारिश के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। मंगलवाल से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला लगातार जारी है।