नई दिल्ली । लगभग छह हफ्ते पहले कांग्रेस ने एक नारा पीएम मोदी के ‎खिलाफ ‎दिया था। आज वही नारा भाजपा के ‎लिए चुनावी मुद्दा बन गया है। गौरतलब है ‎कि जब 23 फरवरी 2023 को कांग्रेस नेताओं ने पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली हवाई अड्डे पर विरोध प्रदर्शन के दौरान ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ का आपत्तिजनक नारा लगाया था। अब यह नारा कांग्रेस को परेशान करने लगा है, क्योंकि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने इसे चुनावी रैलियों में एक मुद्दा बना दिया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं ने पिछले छह हफ्तों में आधा दर्जन से अधिक बार इस नारे का हवाला दिया है कि कैसे कांग्रेस अब ‘मोदी के लिए मौत’ की कामना कर रही है। भाजपा ने 44वां स्थापना दिवस मनाया, इस मौके पर पीएम मोदी ने इस नारे का जिक्र किया। उन्होंने सबसे पहले 24 फरवरी को शिलांग में एक चुनावी जनसभा के दौरान कहा था, ‘कांग्रेस के लोग कह रहे हैं मोदी तेरी कब्र खुदेगी। उनके इस नारे के जवाब में लोग कह रहे हैं मोदी तेरा कमल खिलेगा। 
एक ओर जहां बीजेपी कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान भी इसे बड़ा मुद्दा बनाने की योजना बना रही है। वहीं, कांग्रेस ने अब तक अपने नेताओं द्वारा 23 फरवरी को लगाए गए इस नारे की निंदा नहीं की है। इससे जा‎हिर होता है ‎कि कांग्रेस को अपने नारे पर कोई गुरेज नहीं है। जब‎कि भाजपा के नेता इस नारे को लेकर तीखी प्र‎तिक्रियाएं व्यक्त कर रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने मी‎डिया से बातचीत में इस मुद्दे पर कहा, ‘नारे से ज्यादा यह कांग्रेस की मानसिकता है, जिसकी भाजपा नेतृत्व आलोचना कर रहा है। दुर्भाग्य से कांग्रेसी जो गड्ढा या कब्र खोदते हैं, आमतौर पर वे खुद ही उनमें गिर जाते हैं। 
बता दें ‎कि कांग्रेस नेताओं के नारे लगाने के अगले ही दिन पीएम मोदी ने शिलांग में एक चुनावी रैली में इस मुद्दे को उठाया था। गत 12 मार्च को कर्नाटक में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस उनकी कब्र खोदने के सपने देखने में व्यस्त थी, लेकिन वह कर्नाटक के विकास के सपने देखने में व्यस्त थे। गृह मंत्री अमित शाह ने गत 3 मार्च को कर्नाटक में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के दौरान इस मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला किया था। इधर अमित शाह ने 12 मार्च को केरल में एक जनसभा में बोलते हुए फिर से पूछा कि क्या लोग ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ के कांग्रेस के नारे से सहमत हैं? भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने पिछले महीने 2 बार बोलते हुए कहा था कि कांग्रेस की ऐसी भाषा उसके ‘राष्ट्रीय चरित्र’ को दर्शाती है।