नई दिल्ली| कांग्रेस ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची में प्रमुख नामों में डलहौजी से आशा कुमारी, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह और सोलन से धनीराम शांडिल शामिल हैं। सिंह पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह के बेटे हैं और मौजूदा विधायक हैं, जबकि आशा कुमारी राज्य की पूर्व मंत्री हैं। अन्य प्रमुख नामों में राम लाल ठाकुर और मुकेश अग्निहोत्री शामिल हैं।

दशकों में यह पहली बार होगा जब कांग्रेस पार्टी के दिग्गज वीरभद्र सिंह की उपस्थिति के बिना हिमाचल प्रदेश में चुनाव लड़ेगी, जिनका जुलाई 2021 में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा में 12 नवंबर को मतदान होगा, और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। पिछले सप्ताह चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू है।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, जबकि उम्मीदवारों के नाम वापस लेने का आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। हिमाचल प्रदेश में कुल 55,07,261 मतदाता हैं, जिनमें 27,80,208 पुरुष मतदाता और 27,27,016 महिला मतदाता हैं।