नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने अडानी ग्रुप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों पर बेहद संगीन आरोप लगाए हैं। पार्टी ने दावा किया है कि अडानी ग्रुप एक चीनी फर्म के साथ मिलकर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल है। इतना ही नहीं, कांग्रेस ने यह आरोप भी लगाया है कि पीएम मोदी अडानी के साथ ही साथ चीन को भी बचाने की कोशिश कर रहे हैं।
पीएम मोदी और अडानी ग्रुप पर यह सनसनीखेज आरोप कांग्रेस ने दिल्ली में गुरुवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगाए। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि अभी तक पता था कि केवल मोदी जी के ही चीन से मधुर संबंध हैं। लेकिन अब उनके दोस्त अडानी जी के बारे में भी खुलासा हुआ है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने मीडिया से कहा कि एक चीनी फर्म अडानी के कई प्रोजेक्ट्स में शामिल है और इनमें से कई प्रोजेक्ट रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। कांग्रेस ने दावा किया कि अडानी ग्रुप इस तरह एक चीनी फर्म के साथ मिलकर देश के इंफ्रास्ट्रक्चर में हस्तक्षेप कर रहा है, जो देश विरोधी गतिविधि है।
कांग्रेस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि इस चीनी फर्म का नाम पीएमसी प्रोजेक्ट्सÓ है और यह अडानी एंटरप्राइजेज के परिसर से ही चलती है। कांग्रेस के मुताबिक इस चीनी फर्म पीएमसी प्रोजेक्ट्सÓ का मालिकाना हक एक चीनी नागरिक मॉरिस चांग के पास है। कांग्रेस का दावा है कि मॉरिस चांग के पिता चांग चुंग-लिंग गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी के करीबी मित्र और बिजनेस पार्टनर हैं। सुप्रिया श्रीनेत के साथ मौजूद पार्टी के रिसर्च एंड मॉनिटरिंग इंचार्ज अमिताभ दुबे ने कहा कि 2005 में चीनी नागरिक चांग चुंग-लिंग और गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी के सिंगापुर के घर का पता एक ही था। चांग चुंग-लिंग, अडानी वर्जीनिया के पूर्व चेयरमैन हैं और ये कंपनी (अडानी वर्जीनिया) विनोद अडानी की एक कंपनी की सब्सिडरी भी थी।
कांग्रेस ने दावा किया है कि चीनी कंपनी पीएमसी देश के जिन महत्वपूर्ण इंफ्रास्टक्चर प्रोजेक्ट्स से जुड़ी हुई है वे हैं- मुंद्रा, दाहेज, हजीरा और कांडला पोर्ट गुजरात, मोरमुगाओ पोर्ट गोवा, विशाखापत्तनम पोर्ट आंध्र प्रदेश, पॉवर ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट महाराष्ट्र और रोड-रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर गुजरात। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने इन आरोपों के आधार पर बीजेपी और पीएम मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा, बीजेपी ने अडानी को सीढ़ी नहीं चढ़ाई, लिफ्ट लगाकर सीधे दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया। 2014 में पीएम मोदी किसके प्लेन से निकले थे- अडानी, विदेशी दौरों पर कौन साथ गया- अडानी। अगर लूटने वाला अपराधी है तो लुटवाने वाला भी अपराधी है।