ग्वालियर ।  शहर में संधारण कार्य के नाम पर नियमित पांच से छह घंटे बिजली कटौती की जा रही है। यह स्थिति तब है, जब 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं नजदीक हैं। कटौती के कारण छात्र पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। इससे पानी की सप्लाई भी प्रभावित हो रही हैं। जबकि ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पानी सप्लाई बाधित नहीं होने देने का बयान जारी कर चुके हैं, लेकिन बिजली गुल होने के कारण छात्रों को पढ़ाई में हो रही परेशानी की सुध किसी को नहीं है। हैरानी की बात तो यह है कि संधारण कार्य और निर्माण कार्य के नाम पर विद्युत वितरण कंपनी की कटौती पिछले तीन माह से लगातार जारी है, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। शहर के सभी फीडर पर रोजाना सुबह से कटौती की जा रही है। ऐसे में सुबह के समय जहां लोग पीने का पानी नहीं भर पा रहे हैं, वहीं बोर्ड परीक्षा नजदीक होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बिजली कंपनी के अफसर निर्माण कार्य बंद नहीं करने की बात कर कटौती जारी रखने की बात कर रहे हैं।

फरवरी माह में शुरू हो जाएंगी बोर्ड परीक्षा

फरवरी माह में कक्षा दसवीं की परीक्षा पांच फरवरी और 12वीं की परीक्षा भी पांच फरवरी से शुरू हो जाएंगी। इसके बाद भी बिजली कंपनी संधारण और निर्माण कार्य के नाम पर कटौती जारी रखे हुए है। ऊर्जा मंत्री तोमर का भी इस ओर ध्यान नहीं है। बिजली कटौती के चलते छात्रों की परेशानी बढ़ती जा रही है।

आज यहां गुल रहेगी बिजली

सोमवार को दो फीडरों पर बिजली गुल रहेगी। इससे करीब दस हजार की आबादी प्रभावित रहेगी। 11 केवी तिघरा फीडर पर सुबह दस से दोपहर दो बजे तक बिजली गुल रहेगी। इससे माधवनगर, संजय नगर, गुप्तेश्वर कालोनी, तिघरा रोड क्षेत्र प्रभावित रहेंगे। 11 केवी अनुपम नगर फीडर पर सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक बिजली गुल रहेगी। इससे नारायण अपार्टमेंट, आनंदी बिल्डिंग, ओरियंट टावर, व्हाइट हाउस, आइआइ डीसी प्लाजा, पीडब्ल्यूडी कार्यालय, अनुपम नगर क्षेत्र प्रभावित रहेंगे।

इनका कहना 

संधारण और फीडर पर निर्माण कार्य नहीं रोक सकते। इसलिए कटौती जारी रहेगी, लेकिन परीक्षा के दौरान कटौती नहीं की जाएगी।

नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक, शहर वृत्त