बिहार में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका है। सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, सीएसबीसी ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली है। यह नियुक्तियां बिहार पुलिस, बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस सहित अन्य यूनिट्स के लिए यह भर्ती निकाली है। इसके तहत, कुल 21,391 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस संबंध में डिटेल्ड नोटिफिकेशन सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर मौजूद है। इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर पंजीकरण की प्रक्रिया 20 जून, 2023 से शुरू होगी। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 20 जुलाई, 2023 होगी। अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फाॅर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इन तिथियों का रखें ध्यान

बिहार पुलिस सहित अन्य यूनिट्स में कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 20 जून 2023

बिहार पुलिस सहित अन्य यूनिट्स में कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख- 20 जुलाई 2023

इस आयु वर्ग वाले कर सकते हैं आवेदन  

कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, पिछड़े और अत्यंत पिछड़े वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है। वहीं, इन श्रेणियों की महिलाओं की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।

ये होगी सैलरी

बिहार पुलिस कांस्टेबलों के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। वहीं, इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।