भोपाल : प्रदेश में एक अगस्त से "आयुष आपके द्वार" योजना संचालित की जा रही है। आयुष विभाग की इस योजना में नागरिकों को उपचार की सुविधा उनके घर पर ही सुलभ तरीके से उपलब्ध कराई जा रही है। यूनानी चिकित्सा पद्धति से नागरिकों का उपचार किया जा रहा है।

भदभदा क्षेत्र के ग्रामों में यूनानी पद्धति से उपचार सुविधा

शासकीय हकीम सैयद जियाउल हसन यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय के स्वास्थ्य दल ने भदभदा क्षेत्र के रहवासियों को वर्षा जनित रोगों से बचाव के लिये उपचार सुविधा उपलब्ध कराई है। नागरिकों को निशुल्क दवा का वितरण भी किया गया है। वर्षा ऋतु में प्रमुख रूप से मलेरिया, डेंगू, पीलिया और डी-हायड्रेशन की दिक्कत होती है। नागरिकों को वर्षा ऋतु के अनुरूप आहार, साफ-सफाई की सावधानी बरतने की समझाइश दी गई। इसके साथ ही यूनानी महाविद्यालय के डॉक्टरों ने अर्जुन नगर, पंचशील नगर, आयुष ग्राम बरखेड़ा नाथू में भी ग्रामीणों को परामर्श दिया। पिछले कुछ दिनों में इन क्षेत्रों के करीब 1000 परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समझाइश और आवश्यकतानुसार निशुल्क दवाई वितरित की गई।

यूनानी महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया बेहतर प्रदर्शन

भोपाल के आयुष परिसर नेहरू नगर कोलार बायपास रोड पर स्थित हकीम सैयद जियाउल हसन सरकारी यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय के क्षात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है। महाविद्यलाय की छात्रा तजीन नवेद ने 28वां, छात्र नजीम ने 34वां और रमशा अरशद ने 45वां स्थान प्राप्त किया है। कुछ छात्रों का राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान बैंगलुरू में भी चयन हुआ है।