सरकारी कंपनियों में जेई की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकारी की मिनी रत्न कंपनियों एनएचपीसी लिमिटेड और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा जारी विज्ञापन (सं.NH/Rectt./01/2023) और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा जारी विज्ञापन (सं.11/2023) के अनुसार सिविल, इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल और ईएण्डसी में जूनियर इंजीनियर एवं सुपरवाइजर व अन्य के कुल 388 पदों पर भर्ती की जानी है।

ऐसे करें अप्लाई

एनएचपीसी लिमिटेड और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा विज्ञापित पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सम्बन्धित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 9 जून से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 30 जून 2023 निर्धारित है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 295 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि एससी, एसटी, दिव्यांग और भूतपूर्व कर्मचारी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क नहीं है।

दोनों ही कंपनियों द्वारा भर्ती विज्ञापनों के अनुसार जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा 50 फीसदी ही है। इन पदों के लिए उच्चतर योग्यता (बीई/बीटेक) वाले उम्मीदवार आवेदन के पात्र नहीं है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट व अन्य विवरणों के लिए भर्ती विज्ञापन ऊपर दिए गए लिंक से देखें।