सावन का महीना महादेव का प्रिय महीना है. इस महीने में शिव भक्ति का फल जल्दी मिलता है. शिवरात्रि प्रत्येक महीने पड़ती, जिसे मासिक शिवरात्रि कहा जाता है. कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि पड़ती है.

सावन के महीने में मासिक शिवरात्रि किस दिन पड़ेगी? इस बात को लेकर लोगों में संशय बना हुआ है. सावन का महीना शिव भक्ति के लिए विशेष होता है. इस महीने में महादेव पर जल चढ़ाना और जलाभिषेक करना बहुत फलदायी माना गया है. सावन की शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन पड़ती है. इस वर्ष 15 जुलाई 2023, शनिवार के दिन चतुर्दशी तिथि पड़ेगी. चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है. शिवरात्रि के दिन कांवड़ियां माहदेव पर जल चढ़ाते हैं. इस बार शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 के दिन मनाई जाएगी.

शिवरात्रि शुभ मुहूर्त:-
हिंदू पंचांग के मुताबिक, श्रावण मास की शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 शाम को 8:32 मिनट पर आरम्भ होगी तथा 16 जुलाई 2023 को रात्रि 10:08 मिनट पर समाप्त होगी.

सावन की शिवरात्रि का महत्व:-
सावन की शिवरात्रि का ज्यादा महत्व है, ऐसा माना जाता है महादेव ने समुद्र मंथन के समय विष का पान किया था. महादेव ने विष का पान सावन के मास में किया था. तत्पश्चात, महादेव असहज हो गए थे, तभी समस्त देवी-देवताओं ने भोलेनाथ पर जल अर्पित किया था जिससे विष का प्रभाव कम हो जाए. जल डालने पर महादेव के शरीर से विष का प्रभाव खत्म हो गया था. ऐसा माना जाता है कि यदि सावन में पड़नी वाली शिवरात्रि के दिन शिव जी पर जल अर्पित करें तो आपके सभी दुख का नाश होगा. आप निरोग होंगे तथा आपके सभी कष्ट समाप्त हो जाएंगे.