देश के राष्ट्रीय पुरावशेष संस्थान आईएनएएच ने सोमवार को कहा कि मैक्सिकन पुरातत्वविदों ने उस क्षेत्र में एक कब्र से एक समृद्ध रूप से सजाए गए मानव शरीर का पता लगाया है जो 1,000 साल से अधिक पुराना हो सकता है। एक प्रमुख पर्यटक रेल परियोजना के निर्माण कार्य पूरा करने के दौरान इसका पता लगा।

यह नवीनतम खोज चियापास राज्य में पैलेन्क के प्रमुख माया खंडहरों के पास एक होटल के निर्माण पर काम के दौरान हुई। यह कभी प्राचीन सभ्यता के सबसे बड़े और सबसे परिष्कृत शहरी केंद्रों में से एक था।

यह खोज इस महीने दक्षिणी मेक्सिको में अरबों डॉलर की एक पर्यटक ट्रेन के निर्माण के साथ किए गए हैं। पुरातात्विक बचाव कार्य के दौरान हुई इस खोज में बड़े पैमाने पर दक्षिणी मेक्सिको के कई प्राचीन माया स्थलों के साथ-साथ कैनकन और तुलुम के आस-पास के शीर्ष समुद्र तट रिसॉर्ट्स में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया गया था।

इस रेल परियोजना को माया ट्रेन के नाम से जाना जाता है। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की सर्वोच्च आर्थिक विकास प्राथमिकता है। यह अपेक्षाकृत अच्छी तरह से वित्त पोषित पुरातत्वविदों की टीमों को नियुक्त किया गया है जो खुदाई पूरी करने के लिए काम में लगे हैं ताकि निर्माण कार्य में देरी न हो। देश में अन्य जगहों पर खुदाई के बजट में कटौती का सामना करना पड़ा है।