भोपाल ।  बिशनखेड़ी स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के नए परिसर में पहली बार दीक्षा समारोह का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे। अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसमें जनसंपर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल भी शामिल होंगे।

जनसंपर्क मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

जनसंपर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने गुरुवार को विवि परिसर पहुंचकर समीक्षा बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने समारोह स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान समारोह का रिहर्सल भी करवाया गया। विवि परिसर में उपराष्ट्रपति एक घंटा 40 मिनट तक रुकेंगे। इस दौरान वे पौधारोपण भी करेंगे। साथ ही वे नवीन परिसर का लोकार्पण भी करेंगे।

21 विद्यार्थियों को मिलेगी उपाध‍ि

उपराष्ट्रपति 21 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान करेंगे, जिनमें 18 पीएचडी स्कालर हैं। तीन विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे। समारोह में स्नातकोत्तर व पीएचडी के 443 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी।

पारंपरिक परिधान में नजर आएंगे विद्यार्थी

कार्यक्रम में विद्यार्थी पारंपरिक परिधान में नजर आएंगे। समारोह में धारण किए जाने वाले अंग वस्त्र केरल से मंगाए गए हैं। कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने बताया कि समारोह के दौरान सभी अतिथियों और डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विवि के लोगो वाले वस्त्र प्रदान किए जाएंगे। छात्राओं को सफेद या क्रीम रंग के सलवार सूट या साड़ी में आना है। वहीं, छात्रों को इसी रंग का कुर्ता-पायजामा पहनना होगा।

नए परिसर में काफी सुविधाएं उपलब्ध

बिशनखेड़ी के पास 50 एकड़ में विश्वविद्यालय का माखनपुरम परिसर बसा हुआ है, जिसमें दो अकादमिक भवन तक्षशिला एवं विक्रमशिला हैं। विश्वविद्यालय के चार-चार मंजिला भव्य इन दो ब्लाक में कुल 10 विभाग संचालित होते हैं। इस साल विश्वविद्यालय द्वारा सिनेमा अध्ययन विभाग शुरू किया गया है। यहां भारतीय भाषा विभाग की भी स्थापना की गई है।

बड़े भवन में नालंदा पुस्तकालय

परिसर में ही एक बड़े भवन में नालंदा पुस्तकालय है, जो कि केंद्रीय पुस्तकालय है, जिसमें 42 हजार से ज्यादा पत्रकारिता, मीडिया, जनसंचार, प्रबंधन, विज्ञापन, जनसंपर्क, कम्प्यूटर आदि अन्य विषयों की महत्वपूर्ण पुस्तकें हैं। साथ ही सभी विभाग की अपनी लाइब्रेरी भी है। हर विभाग का अपना सभागार एवं कांफ्रेंस हाल है। परिसर में गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम से एक बड़ा सभागार भी है, जिसमें एक साथ 800 से अधिक लोग बैठ सकते हैं। यहां पर तानसेन मुक्ताकाश मंच भी है। विद्यार्थियों के लिए छात्रावास भी है।