इस हफ्ते पूरे पांच दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इस पीछे की वजह की देश के अलग- अलग राज्यों में पड़ने वाले त्योहार है। ऐसे में अगर आप अपना कोई जरूरी काम टालते आ रहे हैं तो उसे तुरंत निपटा लें, नहीं तो आपका काम अटक सकता है। बता दें, इन पांच दिनों में एक रविवार पड़ रहा है, जबकि चार दिन क्षेत्रिय उत्सव और त्योहार के कारण बैंक रहेंगे। इन त्योहारों में खर्ची पूजा और ईद जैसे कई प्रमुख उत्सव शामिल हैं।

कब रहेगा बैंकों में अवकाश?

26 जून को त्रिपुरा में सभी बैंक खर्ची पूजा के कारण बंद रहेंगे। खर्ची पूजा त्रिपुरा में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है।
28 जून को केरल, महाराष्ट्र, जम्मू और कश्मीर के बैंक ईद उल-अजहा के कारण बंद रहेंगे। 
29 जून को भी ईद उल-अजहा के कारण बैंक बंद रहेंगे।
30 जून को मिजोरम और ओडिशा में ईद उल अजहा के कारण बैंक बंद रहेंगे।
2 जुलाई को बैंक रविवार को बंद रहेंगे।

जुलाई 2023 में बैंकों की छुट्टियां

जुलाई में गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन, भानु जयंती, MHIP डे और मुहर्रम (ताजिया) जैसे प्रमुख त्योहार पड़ने के कारण बैंक पूरे 15 दिन बंद रहेंगे। इसमें पांच रविवार और दूसरे और चोथे शनिवार की छुट्टी शामिल है।

जारी रहेंगी ऑनलाइन सेवाएं

छुट्टियों में बैंकों की ब्रांच बेशक बंद रहें, लेकिन बैंकों ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी। जिसकी मदद से आप बैंक से पैसा ट्रांसफर से लेकर एफडी खुलावाने का कार्य ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इसके साथ एटीएम के जरिए मिलने वाली सेवाएं ही अन्य दिनों की तरह चालू रहेंगी और आम दिनों की तरह पैसे निकाल और जमा भी कर सकते हैं।