U-19 T20 WC: युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा की अगुआई में भारतीय टीम रविवार को महिलाओं के अंडर-19 टी-20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड की चुनौतियों का सामना करने उतरेगी। हरियाणा की शेफाली शनिवार को 19 वर्ष की हो गईं और वह अपने जन्मदिन के उपहार के बदले विश्व कप की ट्रॉफी चाहती हैं। भारतीय महिला टीम ने किसी भी वर्ग का विश्व कप खिताब नहीं जीता है और टीम के पास यह जीतने का बेहतरीन मौका है।
भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से शिकस्त दी थी। इसमें भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को नौ विकेट पर 107 रन ही बनाने दिए थे। यह टूर्नामेंट महिलाओं के वर्ग में पहली बार आयोजित हो रहा है। वहीं, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की टीम 19.5 ओवर में 99 रन पर सिमट गई थी, लेकिन बेहतरीन गेंदबाजी के कारण उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन पर समेटकर फाइनल का टिकट कटाया था।

भारत का इस टूर्नामेंट में सफर

भारत को ग्रुप-डी में दक्षिण अफ्रीका, यूएई और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया था। ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था। इसके बाद यूएई को भारत ने 122 रन और स्कॉटलैंड को 83 रनों के बड़े अंतर से हराया था। सुपर-सिक्स स्टेज के ग्रुप-वन में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की। यह इस टूर्नामेंट में अब तक टीम इंडिया की पहली और एकमात्र हार है। इसके बाद सुपर सिक्स के ही दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंकाई टीम को सात विकेट से शिकस्त दी और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया।

भारत के लिए इस टूर्नामेंट में अब तक श्वेता सेहरावत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह टीम इंडिया का उभरता हुआ सितारा बनकर सामने आई हैं। श्वेता ने छह मैचों में 146 की औसत से 292 रन बनाए हैं। इनमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। वह फिलहाल टूर्नामेंट की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी हैं। आगामी सीनियर महिला टी20 विश्व कप में उनको इस प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह मिल सकती है। वहीं, कप्तान शेफाली ने छह मैचों में 157 रन बनाए हैं। फाइनल में इन दोनों पर टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी।
वहीं, गेंदबाजी में पार्श्वी चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पांच मैचों में नौ विकेट झटके हैं और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। उनके अलावा मन्नत कश्यप (8 विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी की है।

इंग्लैंड का इस टूर्नामेंट में सफर

इंग्लैंड की टीम को ग्रुप-बी में रखा गया था। उनके ग्रुप में पाकिस्तान, रवांडा और जिम्बाब्वे की टीमें थीं। हालांकि, छह अंकों के साथ इंग्लिश टीम अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान पर रही। ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में इंग्लैंड ने जिम्बाब्वे को 174 रन, दूसरे मैच में पाकिस्तान को 53 रन और तीसरे मैच में रवांडा को 138 रनों के बड़े अंतर से हराया था। सुपर सिक्स के ग्रुप-दो में इंग्लैंड की एंट्री हुई। इस राउंड में इंग्लैंड ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को 121 रन और वेस्टइंडीज को 95 रन से हराया। यानी इंग्लैंड को सुपर सिक्स तक बड़ी जीतें हासिल हुईं। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जरूर इंग्लैंड की बैटिंग लाइन अप डगमगाई, लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों ने इसकी भरपाई करते हुए अपनी टीम को तीन रन से जीत दिलाई। भारत को भी इंग्लैंड के गेंदबाजों से सावधान रहना होगा।

कब है भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल 29 जनवरी यानी रविवार को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल पोटचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।

कब शुरू होगा भारत और इंग्लैंड के बीच फाइनल मैच?

भारत और इंग्लैंड के बीच फाइनल मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजकर 15 मिनट से खेला जाएगा। टॉस इससे आधे घंटे पहले होगा।