सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है। जो आपके शारीरिक और मानसिक विकास में फायदेमंद होता है। मस्तिष्क पर खानपान का असर सबसे ज्यादा पड़ता है। ऐसे में दिमाग को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें। बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनके खानपान पर ध्यान देने की विशेष आवश्यकता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी बच्चों के विकास के लिए सही और बैलेंस डाइट देने की सलाह देते हैं। हाल ही में मशहूर न्‍यूट्रिशनिस्‍ट लवनीत बत्रा ने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि तेज दिमाग के लिए बच्चों को क्या खिलाएं। आइए जानते हैं..

दही

दही आयोडीन का रिच सोर्स है। यह मस्तिष्क के विकास के जरूरी पोषक तत्व है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, जिंक, विटामिन- बी 12, सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

बच्चों का दिमाग तेज करना चाहते हैं, तो उनकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल आदि जरूर शामिल करें। डाइट में लेट्यूस भी खाने को दें, इसमें फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स और विटामिन-ई और के सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

फलियां और बीन्स

बच्चों की डाइट में फलियां और बीन्स जरूर शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम, जस्ता, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, चावल, ओट्स, जौ कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं। जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं। इसलिए बच्चों को साबुत अनाज जरूर खिलाएं। आप इससे तरह-तरह के रेसिपीज भी बना सकते हैं, जो बच्चों को खाने में टेस्टी लगेगा।

मेवे और बीज

मेवे और बीज मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 से भरपूर सुपरफूड हैं। ये मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए बच्चों के खाने में पिस्ता शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल, जिसे ल्यूटिन कहा जाता है, यह दिमाग को तेज रखने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं।