रोजगार की तलाश में घूम रहे युवाओं को सरकार की तरफ से खुशखबरी दी गई है. ऐसे युवा ज‍िनको अभी तक नौकरी नहीं म‍िली है, उनको सरकार की तरफ से हर महीने बेरोजगारी भत्‍ता द‍िया जाएगा. छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की तरफ से इसका ऐलान गणतंत्र द‍िवस के मौके पर क‍िया गया था. लेक‍िन इसको अब नए व‍ित्‍तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू क‍िया जाएगा. यह स्‍कीम पूरे राज्‍य में लागू होने जा रही है.

एक अप्रैल से म‍िलेगा फायदा

राज्‍य के बेरोजगार युवाओं को हर महीने ढाई हजार रुपये का बेरोजगारी भत्‍ता 1 अप्रैल से म‍िलेगा. योजना का फायदा उन्हीं बेरोजगार युवाओं को मिलेगा, जिनके परिवार की इनकम ढाई लाख रुपये सालाना से कम होगी. योजना के तहत रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले बेरोजगारों युवाओं को हर महीने 2500 रुपये का भुगतान उनके बैंक अकाउंट में क‍िया जाएगा. साथ ही बेरोजगारों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

योजना का फायदा लेने के ल‍िए क्‍या करें?

बेरोजगारी भत्ता योजना का फायदा लेने वाले आवेदक के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए. परिवार से तात्पर्य पति-पत्नी, 18 वर्ष से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता से है.

योजना के ल‍िए पात्रता

बेरोजगारी भत्ता योजना के ल‍िए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है. योजना के लिए आवेदन किए जाने वाले वर्ष में 1 अप्रैल को आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेंडरी यानी 12वीं कक्षा पास की हो. साथ ही आवेदक का छत्तीसगढ़ के किसी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत होना जरूरी है.