पपीता एक ऐसा फल है जिसे तकरीबन हर भारतीय ने खाया होगा, इसके फायदे के बारे में अक्सर बात की जाती है. ये बेहद टेस्टी फ्रूट है. ये इतना सस्ता  है कि गरीब और अमीर हर तरह के लोग इसे खा सकते हैं. लेकिन ज्यादातर पपीता खाते वक्त इसके बीजों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. सिर्फ वही लोग बीजों को जमा करते हैं जिन्हें इस फल की खेती करनी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सीड्स का इस्तेमाल कई दूसरी बीमारियों के खिलाफ भी किया जा सकता है?

पपीते के बीजों के फायदे

पपीते के बीजों का रंग काला होता है, इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर इसके डायरेक्ट खाएंगे तो इससे कड़वा स्वाद आएगा. आमतौर पर इन सीड्स को सबसे पहले धूप में सुखाया जाता है, फिर पीसकर सेवन किया जाता है.

1. दिल की सेहत होगी बेहतर

भारत में दिल के मरीजों की तादात काफी ज्यादा है, आए दिन लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में पपीता के बीज किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से हमारी रक्षा करते हैं. इन बीजों की मदद से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. सूजन हो जाएगा कम

पपीते के बीज सूजन कम करने के मामले में काफी असरदार होते हैं. इन सीड्स में एल्कलॉइड, फ्लेलोनॉइड और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे शरीर में मौजूद सूजन गायब हो जाता है.

3. स्किन के लिए अच्छा

अगर आप स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो पपीते की बीज आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीएजिए प्रॉपर्टीज त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.