उज्जैन ।   मध्य प्रदेश में महाकाल की नगरी उज्जैन से 5जी मोबाइल नेटवर्क सुविधा की शुरुआत होने जा रही है। इसके शुरू होने के साथ ही महाकाल मंदिर के पास नवनिर्मित महाकाल महालोक 5जी हो जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा यहां आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा, जो यहां महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग और महाकाल महालोक के दर्शन करने पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं को वाईफाई के जरिए 1जीबी 5जी डाटा फ्री दिया जाएगा, इसमें उन्हें 1 हजार एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। जियो कंपनी ने महाकाल मंदिर और महाकाल महालोक के आस-पास 5जी के टावर लगाएं हैं। जिससे श्रद्धालुओं को पूरे प्रांगण में सभी जगह बिना कोई असुविधा के मोबाइल में नेटवर्क मिलता रहेगा।

1 हजार एमबीपीएस स्पीड, क्या है 4जी और 5जी में अंतर

महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को एक हजार एमबीपीएस स्पीड पर 1जीबी फ्री डाटा मिलेगा। अभी तक मध्य प्रदेश में 4जी मोबाइल नेटवर्क सुविधा ही उपलब्ध थी। 4जी में 100 एमबीपीएस स्पीड मिलती है, लेकिन 5 जी में इससे दस गुना ज्यादा 1000 एमबीपीएस की स्पीड़ मिलती है, जिससे डाटा तुरंत ट्रांसफर होता है। इससे वीडियो डाउनलोड और अपलोड कुछ ही सेकेंड में हो जाते हैं। इसके साथ ही लाइव वीडियो के लिए भी 1 हजार एमबीपीएस की स्पीड सबसे उत्तम है।

वाईफाई से मिलेगी 5जी स्पीड

महाकाल मंदिर और महाकाल महालोक में भक्तों को 5जी सेवा वाईफाई के जरिए मिलेगी। दरअसल अभी ज्यादातर लोगों के पास 4जी मोबाइल ही है, ऐसे में सभी भक्त इसका उपयोग कर सके, इसलिए वाईफाई के जरिए 1जीबी फ्री डेटा दिया जाएगा, ताकि वे मोबाइल का वाईफाई आन कर इसका उपयोग कर सकें।