रेत के टीलों से घिरा खिमसर किला,अब एक हेरिटेज होटल है।राजस्थान का ये खूबसूरत किला जोधपुर और बीकानेर के बीच खिमसर नामक गांव में स्थित है।ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण राव करम ने आज से 500 साल पहले करवाया था। खिमसर किले की सुंदरता की वजह से इसे अब एक होटल में बदल दिया गया है। किले का एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों के लिए सुरक्षित रखा गया हैं।

खिमसर किला अपनी खूबसूरती और वास्तुकला के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आज के समय में भी इसकी बनावट में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। किले की बनावट को देखते हुए आप उस जमाने के ठाठ-बाठ का अंदाज़ा लगा सकते हैं। खूबसूरत व्यू के साथ ये होटल आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है। रॉयल वेडिंग के लिहाज से तो ये जगह बेस्ट है ही लेकिन अगर आप पार्टनर संग वेलैंटाइन वीक में कहां जाएं इसकी प्लानिंग कर रहे हैं,तो उस लिहाज से भी ये जगह है एकदम बेस्ट।

खिमसर फोर्ट के आसपास घूमने वाली जगहें

सैंड ड्यून विलेज

सैंड ड्यून विलेज मेन सिटी से लगभग 15 किलोमीटर दूर है, जहां आप कैमल राइडिंग के मजे ले सकते हैं। यहां का शांत वातावरण, पुराने स्टाइल में बने घर यानी झोपड़ियां इस जगह के एडवेंचर को दोगुना करती हैं।

द विलेज खिमसर

खिमसर फोर्ट और खिमसर गांव की यात्रा दोनों ही आपकी यहां की यात्रा को यादगार बनाने का काम करते हैं। यहां पर टूरिस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के भी मजे ले सकते हैं।

नागौर

खिमसर किला, नागौर में स्थित है तो यहां आकर नागौर की सैर मिस न करें। यह शहर अपने बड़े पशु मेले के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां पर कैमल रेस भी होती जिसको देखने दूर दराज से लोगों की भीड़ उमड़ती है।

खिमसर फोर्ट हेरिटेज होटल ऐसे टूरिस्ट्स के लिए बेहतरीन जगह है जो राजस्थान के रिच कल्चर और खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं। थार डेजर्ट के टीलों के बीच स्थित इस होटल में चारों ओर फैली हरियाली यहां की शोभा बढ़ाने का काम करती है। खिमसर फोर्ट हेरिटेज होटल को अपनी शानदार सर्विसेज़, स्टॉफ के बिहेवियर की वजह से कई अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं।