आज कल के लोग कपड़ों के साथ-साथ लॉकेट, अंगूठी (locket) जैसी वस्तुएं धारण करते हैं. कोई देवी-देवताओं का लॉकेट पहनता है तो, कोई गिटार, क्रॉस, प्लस के लॉकेट पहनता है. तो, वहीं कुछ लोग रुद्राक्ष, स्फटिक की मालाएं भी पहनते हैं.

लोग इसे भले ही फैशन के लिए पहनते हो. लेकिन, वास्तु विज्ञान (vastu tips) में इसका बहुत महत्व होता है. ये लॉकेट आपके जीवन पर शुभ-अशुभ प्रभाव डालते हैं. ऐसे में किसी भी तरह के लॉकेट (locket wearing rules) या माला पहने हुए कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. तो, चलिए जान लें कि इनको धारण करने के फायदे नुकसान क्या है.

भगवान का लॉकेट पहनना सही या गलत -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देवी-देवताओं का लॉकेट पहनना अच्छा नहीं माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शरीर कभी भी स्वच्छ नहीं होता. उस पर गंदगी रहती है. जैसे मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथों को धोया जाता है. उसी तरह से लॉकेट को बिना हाथ धोए ही छू लिया जाता है. जो कि भगवान का अपमान होता है. इससे जीवन में कई परेशानी आ सकती है. इससे घर में नकारात्मक शक्तियां हावी (gods locket) हो सकती है. इसलिए, भगवान का लॉकेट नहीं पहनना चाहिए.

ये लॉकेट होते हैं शुभ -

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, चांदी, पीतल तांबे से बने लॉकेट धारण करना बेहद शुभ होता है. इनको धारण करने के नियम वास्तु में भी बताए गए हैं. जिसमें हर एक धातु का अपना ग्रह नक्षत्र होता है. उस ग्रह नक्षत्र का प्रभाव लोगों के जीवन पर पड़ता है. किसी भी धातु को बिना जानकारी के धारण नहीं करना चाहिए वरना इससे जीवन में परेशानी का (locket wearing benefits) सामना करना पड़ सकता है.

इस लॉकेट को कर सकते हैं धारण -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान के प्रतीक चिन्ह के रूप में यंत्र वाले लॉकेट धारण करना बेहद शुभ माना जाता है. इन लॉकेट को पहनने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है. इसके साथ ही वास्तु दोष भी समाप्त होते हैं. कहा जाता है यंत्र लॉकेट धारण करने से प्रभु की कृपा बनी रहती है घर परिवार (locket wearing rules) में सुख-समृद्धि का वास रहता है.