गाजा शहर । इजराइली विमानों ने गाजा में मौजूद कथित आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया, जबकि दक्षिणी इजराइल पर रॉकेट की बौछार जारी है। तटीय बस्ती पर इजरायली हवाई हमले में वरिष्ठ आतंकी कमांडर और एक पांच वर्षीय लड़की सहित 15 लोगों की मौत हुई है। लड़ाई की शुरुआत उस हमले के साथ हुई, जिसमें फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद का वरिष्ठ कमांडर मारा गया। इजराइल और हमास ने पिछले 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी लड़ाइयां लड़ी हैं, जिसकी कीमत 20 लाख फलस्तीनी निवासियों को चुकानी पड़ी है। इजराइली लड़ाकू विमानों ने गाजा शहर के एक आवासीय क्षेत्र में इस्लामिक जिहाद सदस्य के घर पर दो बम गिराए, जिससे दो मंजिला संरचना समतल हो गई और आसपास के घर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये।
एक अन्य हमले में एक कार चपेट में आ गई जिससे एक 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जबकि छह अन्य लोग घायल हो गये। महिलाएं और बच्चे क्षेत्र से बाहर निकल आए, और कोई हताहत नहीं हुआ। ध्वस्त घर के बगल में रहने वाले शख्स ने कहा, ‘‘हमे चेतावनी दी? उन्होंने हमें रॉकेट से चेतावनी दी और हम बिना कुछ लिए भागे। लक्षित घर में 15 लोग रहते थे।’’ एक और हवाई हमला पास के एक इस्लामिक जिहाद केंद्र पर हुआ।
गाजा के उग्रवादियों ने हर आधे घंटे में दक्षिणी इजराइल पर रॉकेटों को दागना जारी रखा। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गाजा मैदान में इकलौता बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण शनिवार दोपहर में ठप हो गया, क्योंकि इजरायल ने मंगलवार से गाजा में अपने क्रॉसिंग पाइंट को बंद कर दिया है। अत्यधिक गर्मी के बीच शटडाउन से बिजली संकट गहरा गया है। नए व्यवधान के साथ गाजा के लोगों को एक दिन में केवल चार घंटे बिजली मिल रही है, जिससे निजी जनरेटर पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है।